Cricket: इंग्लैंड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

England vs South Africa: इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में तीसरा टेस्ट मैच खेल रही है. 

Cricket: इंग्लैंड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

पोर्ट एलिजाबेथ: इंग्लैंड की क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (England vs South Africa) जैसे ही टेस्ट मैच खेलने उतरी, वैसे ही उसने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इंग्लैंड (England) की टीम घर से बाहर 500 टेस्ट मैच खेलने वाली पहली टीम बन गई है. उसने यह मुकाम सेंट जॉर्ज मैदान पर खेले जा रहे टेस्ट मैच में हासिल किया. उसने गुरुवार को शुरू हुए मैच के पहले दिन खेल समाप्ति तक चार विकेट पर 264 रन बना लिए हैं. 

इंग्लैंड ने विदेशी जमीन पर अपना पहला टेस्ट मैच जेम्स लीलीव्हाइट की कप्तानी में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. यह क्रिकेट का आधिकारिक रूप से पहला टेस्ट मैच भी था. यह मैच 15 मार्च से 19 मार्च 1877 से बीच खेला गया था जिसे आस्ट्रेलिया ने 45 रन से जीता था. 

यह भी पढ़ें: U19 World Cup: अंडर-19 विश्व कप आज से, भारत का पहला मैच श्रीलंका से 

इंग्लैंड ने घर से बाहर खेले गए पिछले 499 मैचों में 149 जीते हैं. जबकि, 182 मैचों में उसे हार मिली है. 169 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत ने घर से बाहर अभी तक 268 टेस्ट मैच खेले हैं. उसे इनमें से 51 में जीत मिली है तो वहीं 113 में हार. 104 मैच ड्रॉ रहे हैं. 

 

घर से बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी मैदानों पर 404 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से 147 मैचों में उसने जीत हासिल की है जबकि 125 मैचों में उसे हार मिली है. 131 मैच ड्रॉ रहे हैं.