तूफानी रिकॉर्ड: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरा शतक जड़ने वाले 5 खूंखार बल्लेबाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand2431169

तूफानी रिकॉर्ड: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरा शतक जड़ने वाले 5 खूंखार बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने के लिए एक बल्लेबाज को अपनी पारी के दौरान समय-समय पर चौके और छक्कों की बरसात करने की जरूरत होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वर्ल्ड क्रिकेट के उन टॉप 5 खूंखार बल्लेबाजों के बारें में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरे शतक ठोकने का करिश्मा किया है.  

तूफानी रिकॉर्ड: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरा शतक जड़ने वाले 5 खूंखार बल्लेबाज

Most Triple Hundreds Record in Test: टेस्ट क्रिकेट में एक से ज्यादा बार तिहरा शतक लगाना कोई आसान काम नहीं है. टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने के लिए एक बल्लेबाज को धैर्य और तकनीक की जरूरत होती है. हालांकि बिना आक्रामकता के भी तिहरा शतक जड़ना मुमकिन नहीं है. बल्लेबाज को इसके लिए अपनी पारी के दौरान समय-समय पर चौके और छक्कों की बरसात करने की भी जरूरत होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वर्ल्ड क्रिकेट के उन टॉप 5 खूंखार बल्लेबाजों के बारें में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरे शतक ठोकने का करिश्मा किया है.  

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरा शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की लिस्ट इस प्रकार है-

1. डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. ब्रैडमैन ने ये दोनों ही तिहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाए हैं. डॉन ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए हैं, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 334 रन है. 

2. वीरेंद्र सहवाग (भारत)

भारत के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक लगाए हैं. सहवाग ने एक तिहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ और दूसरा साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया है. वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए हैं, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 319 रन है.

3. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के दिग्गज ओपनर क्रिस गेल ने भी टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाए हैं. क्रिस गेल ने साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ तिहरे शतक लगाए हैं. क्रिस गेल ने 103 टेस्ट मैचों में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाए हैं, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 333 रन है.

4. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने भी टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाए हैं. ये दोनों ही तिहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगे थे. इनमें से एक पारी वर्ल्ड रिकॉर्ड नाबाद 400 रन की है. ब्रायन लारा ने 131 टेस्ट मैचों में 52.88 की औसत से 11953 रन बनाए हैं, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 400 रन है.

5. करुण नायर (भारत)

भारत के बल्लेबाज करुण नायर भी टेस्ट क्रिकेट में एक तिहरा शतक ठोक चुके हैं. करुण नायर ने ये कमाल इंग्लैंड के खिलाफ किया था. करुण नायर ने 6 टेस्ट मैचों में 62.33 की औसत से 374 रन बनाए हैं, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 303 रन है. इसके अलावा दुनिया के 23 बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है. 

Trending news