टेस्ट क्रिकेट की सबसे फ्लॉप Playing 11, एक खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर होने के करीब
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट की सबसे फ्लॉप Playing 11, एक खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर होने के करीब

कई ऐसे स्टार क्रिकेटर्स रहे हैं, जो बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनकी टेस्ट टीम से छुट्टी हो गई. वहीं, बाकी के खिलाड़ी लगभग अपनी टेस्ट टीमों से बाहर होने की कगार पर हैं. आइए एक नजर डालते हैं साल 2021 की फ्लॉप खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन पर: 

Team India

नई दिल्ली: साल 2021 में बड़े से बड़ा धुरंधर खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में अपने कद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाया है. इस साल कई ऐसे स्टार क्रिकेटर्स रहे हैं, जो बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनकी टेस्ट टीम से छुट्टी हो गई. वहीं, बाकी के खिलाड़ी लगभग अपनी टेस्ट टीमों से बाहर होने की कगार पर हैं. आइए एक नजर डालते हैं साल 2021 की फ्लॉप खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन पर: 

1. डोमिनिक सिबली (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के डोमिनिक सिबली ने इस साल की शुरुआत में ही भारत के खिलाफ 87 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन इसके बाद उनके फॉर्म में गिरावट देखने को मिली. न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान बहुत धीमी गति से बल्लेबाजी के लिए उन्हें फटकार लगाई गई. उनकी 60*(207) की पारी ने इंग्लैंड को उस मैच में ड्रॉ करा दिया जहां वो जीत सकते थे. इसके बाद उन्हें भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में दो टेस्ट मैचों के बाद भी बाहर कर दिया गया, जहां उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन किया.

2. मार्कस हैरिस (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस का 2021 साल काफी निराशानजनक रहा है. अगर मौजूदा एशेज सीरीज में उनका प्रदर्शन देखें, तो शायद उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी रखना ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट की एक गलती थी.

3. जैक क्रॉली (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के दाएं हाथ के लंबे बल्लेबाज जैक क्रॉली ने साल 2021 में 10.8 की औसत से 16 पारियों में सिर्फ 172 रन बनाए. पूरे साल में उनके नाम केवल एक पचास था. यही कारण है कि इस खिलाड़ी को भी फ्लॉप टेस्ट इलेवन में शामिल किया गया है.

4.  रॉस टेलर (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने 2021 में खेली गई 10 पारियों में केवल 213 रन बनाए, इस दौरान उनका औसत 23.7 से कम था. 80 के उच्चतम स्कोर के साथ, उनके नाम एक अकेला अर्धशतक था. एक सीनियर खिलाड़ी के रूप में उनसे काफी उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने अपनी टीम को एक तरह से धोखा ही दिया.

5. अजिंक्य रहाणे (भारत)

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम इंडिया के टेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म जारी रहा और उन्हें दूसरे टेस्ट से भी बाहर कर दिया गया. वो इस साल अपने करियर के सबसे खराब फॉर्म में थे, उन्होंने 21.7 की औसत से केवल 451 रन बनाए. खराब फॉर्म के चलते ही रहाणे को टेस्ट की उपकप्तानी भी गंवानी पड़ी थी, लेकिन इस फ्लॉप टेस्ट इलेवन में रहाणे को कप्तान बनाया गया है.

6. जॉस बटलर (इंग्लैंड)

इंग्लिश विकेटकीपर ने टेस्ट फॉर्मेट में मौजूदा साल में काफी निराश किया है और यही कारण है कि इंग्लिश टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है. बटलर के आंकड़े भी उनकी काबिलियत के साथ बिल्कुल भी इंसाफ नहीं कर रहे हैं. एक अकेले अर्धशतक के साथ, बटलर ने साल 2021 में 24.9 के औसत से 348 रन बनाए.

7. वियान मल्डर (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका का ये ऑलराउंडर साल 2021 में फ्लॉप रहा है. इस साल खेली गई छह पारियों में उन्होंने सिर्फ 93 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 15.5 के निराशाजनक औसत से रन बनाए और इस दौरान मल्डर का अधिकतम स्कोर भी सिर्फ 33 रहा.

8. सैम कुरेन (इंग्लैंड)

इंग्लैंड का ये युवा फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर साल 2021 में संघर्ष करता हुआ दिखा है. यही कारण है कि उनके आंकड़े भी इंग्लैंड के लिए अच्छे नहीं रहे और वो बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं.

9. यासिर शाह (पाकिस्तान)

इस साल लेग स्पिनर यासिर शाह ने पाकिस्तानी फैंस को काफी निराश किया है. किसी भी टेस्ट गेंदबाज के लिए 37.8 का औसत कभी भी अच्छा नहीं होता, लेकिन ये यासिर का औसत रहा है. इस साल उन्होंने छह पारियों में सिर्फ आठ विकेट लिए.

10. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

इस इंग्लिश पेसर के लिए भी 2021 का साल निराशाजनक रहा है. इस साल 13 पारियों में, उन्होंने 39.5 के खराब औसत से केवल बारह विकेट लिए. यही कारण है कि ब्रॉड को भी फ्लॉप टेस्ट इलेवन में शामिल किया गया है.

11. शैनॉन गैब्रिएल (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के पेसर शैनॉन गैब्रिएल ने 2021 की बारह पारियों में 46.8 के खराब औसत के साथ केवल ग्यारह विकेट लिए. उनकी इकॉनमी रेट भी इस दौरान 3.34 की रही है जो कि टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से काफी ऊंची मानी जाती है. यही कारण है कि उन्हें फ्लॉप टेस्ट इलेवन में शामिल किया गया है.

Trending news