DNA With Sudhir Chaudhary: बहुत खास है जम्मू के क्रिकेटर उमरान मलिक की कहानी
Advertisement

DNA With Sudhir Chaudhary: बहुत खास है जम्मू के क्रिकेटर उमरान मलिक की कहानी

DNA With Sudhir Chaudhary: पिछले चार महीनों में पूरे भारत से 6 लाख से ज्यादा पर्यटक कश्मीर जा चुके हैं.  इस समय वहां के किसी भी होटेल में पैर रखने की भी जगह नहीं है. आज हम आपको कश्मीर के बदलाव को एक क्रिकेटर की कहानी से समझाएंगे. 

DNA With Sudhir Chaudhary: बहुत खास है जम्मू के क्रिकेटर उमरान मलिक की कहानी

DNA With Sudhir Chaudhary: जम्मू कश्मीर में आ रहे इस बदलाव को आप एक खबर से समझ सकते हैं. जम्मू के युवा खिलाड़ी उमरान मलिक को दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया है. ये एक बहुत बड़ी बात है. क्योंकि पाकिस्तान की सरकार और आतंकवादियों ने दशकों तक यही कोशिश की, कि जम्मू कश्मीर के लोग मुख्यधारा से अलग रहें और वो किसी भी क्षेत्र में भारत का नेतृत्व ना करें. लेकिन ये तस्वीर अब बदल रही है.

छोटी सी दुकान से भारतीय क्रिकेट टीम तक का सफर 

उमरान मलिक का परिवार जम्मू में रहता है और उनके पिता की वहां एक छोटी सी दुकान है. लेकिन उमरान मलिक आज इस छोटी से दुकान से भारतीय क्रिकेट टीम के बड़े मुकाम तक पहुंच चुके हैं. यह सफर इतना आसान नहीं है, क्योंकि सालों साल कश्मीर के युवाओं ने इस तरह की सफलता के सिर्फ सपने देखें हैं, जो अब पूरे भी हो रहे हैं. 

शोएब अख्तर से भी तेज गेंद 

उमरान मलिक की खास बात ये है कि इस बार के IPL में सबसे तेज गेंद भी उन्होंने ही डाली है. ये गेंद उन्होंने 157 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से डाली थी. दुनिया की Fastest Bowl डालने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब अख्तर के नाम है. ये बॉल उन्होंने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 2003 के World Cup में डाली थी.

कश्मीर का बड़ा बदलाव बताने वाली कहानी

आज हम आपको उमरान मलिक की कहानी भी सुना रहे हैं. क्योंकि यह आपको जम्मू कश्मीर में आ रहे बड़े बदलाव के बारे में भी बताएगी. जो अनुच्छेद 370 के हटने से ही संभव हो पाया है. इसलिए आज हम आपको इस बात के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं कि आप जम्मू कश्मीर जरूर जाएं क्योंकि ये हमारे देश का ही एक हिस्सा है और अब यहां के लोग मुख्यधारा में भी शामिल हो रहे हैं.

 

Trending news