कभी नहीं टूटेंगे बल्लेबाजी के ये 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए किन खिलाड़ियों ने किया ये कारनामा
Advertisement

कभी नहीं टूटेंगे बल्लेबाजी के ये 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए किन खिलाड़ियों ने किया ये कारनामा

क्रिकेट के खेल में आए दिन रिकॉर्ड्स बनते और टूटते रहते हैं. खासकर बल्लेबाज तो आए दिन कोई ना कोई नया कारनामा कर ही देते हैं. लेकिन बल्लेबाजी के 5 ऐसे भी रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

फोटो (file)

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में आए दिन रिकॉर्ड्स बनते और टूटते रहते हैं. खासकर बल्लेबाज तो आए दिन कोई ना कोई नया कारनामा कर ही देते हैं. लेकिन बल्लेबाजी के 5 ऐसे भी रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. इस लिस्ट में कई भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. इस रिपोर्ट हम आपको ऐसे 5 बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स के बारे में ही बताने जा रहे हैं जिन्हें तोड़ना बेहद मुश्किल है. 

  1. कभी नहीं टूटेंगे ये 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. बल्लेबाजों ने किया बड़ा कमाल 
  3. रोहित की 264 रनों की पारी शामिल 

गेल की 175 रन की पारी

साल 2013 के आईपीएल में क्रिस गेल ने एक ऐसी पारी खेली जिसे देखकर सब भौच्चके रह गए, उन्होंने इस तरह से पूणे वॉरियर्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और मैदान में चारो तरफ चौके और छक्के ही नज़र आए. उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का आलम ये था कि उन्होनें कब चिन्नास्वामी स्टेडियम में 66 गेंदों में नाबाद 175 रन बना डाले इस बात का पता ही नहीं चला. अपनी पारी के दौरान, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टी 20 में सबसे तेज 100 और टी 20 में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा. अगर भविष्य में किसी को इस रिकॉर्ड को तोड़ना है तो उसे वैसी ही आतिशी बल्लेबाजी करनी होगी जैसी उस दिन गेल ने की थी.

ब्रैडमैन का 99 रनों का औसत

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज और दुनिया के सबसे कामयाब बल्लेबाज माने जाने वाले डॉन ब्रैडमैन के नाम क्रिकेट का एक रिकॉर्ड है जो शायद कभी ना टूटे. टेस्ट क्रिकेट में ब्रैडमैन का औसत 99.94 का है. खुद विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज भी ब्रैडमैन के आस-पास भी नहीं है. उनका ये रिकॉर्ड मौजूदा समय में तो कोई तोड़ ही नहीं सकता. 

नाइट वॉचमैन ने ठोकी डबल सेंचुरी

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर नाइट वॉचमैन तब बल्लेबाजी करने आता है जब टीम दिन के खत्म होने पर कोई टीम अपने मुख्य बल्लेबाज का विकेट बचाना चाह रही हो. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि एक नाइट वॉचमैन डबल सेंचुरी भी लगा चुका है. जी हां, 2006 में चटगांव में खेला गए एक टेस्ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्‍पी ने नाइट वॉचमैन के तौर पर उतरने के बाद नाबाद 201 रन की पारी खेली थी.

रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी

टीम इंडिया के हिटमैन ओपनर रोहित शर्मा के नाम वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन ठोक दिए थे. यह रिकॉर्ड ऐसा है जिसे शायद आने वाले समय में रोहित खुद भी ना तोड़ पाएं. इतना ही नहीं रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक लगा चुके हैं.

बिना शतक के मिस्बाह के सबसे ज्यादा रन

पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक उनके लिए सबसे बेहतरीन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रहे हैं. मिस्बाह ने अपने वनडे करियर में 162 वनडे मैचों में 43.41 की औसत से कुल 5122 रन बनाए लेकिन कभी भी वो शतक नही लगा पाए. ये रिकॉर्ड आने वाले समय में दोबारा बने इसका चांस बेहद कम ही है. 

 

Trending news