बल्लेबाजी के इस रिकॉर्ड में इन 2 विकेटकीपर्स से पीछे हैं धोनी, जानिए डिटेल
Advertisement
trendingNow1695601

बल्लेबाजी के इस रिकॉर्ड में इन 2 विकेटकीपर्स से पीछे हैं धोनी, जानिए डिटेल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, लेकिन एक रिकॉर्ड से वो दूर रह गए हैं.

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) विकेट के पीछे ही नहीं बल्कि बल्लेबाज के तौर पर विकेट के आगे भी जमकर कामयाब हुए हैं. 2011 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को जीत दिलाने वाला धोनी का छक्का तो हर किसी को याद होगा. लेकिन वनडे क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बना चुके धोनी के खाते में एक ऐसा बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी है, जिसे वे नहीं बना पाए हैं. लेकिन उनके दो विपक्षी विकेटकीपरों ने इस रिकॉर्ड पर अपना नाम लिखवाया हुआ है. 

  1. गिलक्रिस्ट और डि कॉक ने बनाए हैं दो बार 150+ स्कोर
  2. 9 ही विकेटकीपर बना पाए हैं आज तक 150+ का स्कोर
  3. डिविलियर्स ने विकेटकीपर नहीं रहते हुए किया ये काम

यह भी पढ़ें- जब सुशांत के 'हेलीकाप्टर शॉट' ने धोनी को भी चौंका दिया था, किरण मोरे ने दी थी ट्रेनिंग

150+ रन की पारियों से जुड़ा है ये रिकॉर्ड
दरअसल ये रिकॉर्ड 150+ रन की पारियों से जुड़ा हुआ है. वनडे क्रिकेट में महज 9 ही विकेटकीपर ऐसे हुए हैं, जिन्होंने किसी मैच में 150+ रन की पारी खेली है. धोनी ने अपने करियर में 1 बार 150+ रन की पारी खेली थी. उन्होंने 31 अक्तूबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में नॉटआउट 183 रन बनाए थे. उनके अलावा 6 विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसे हैं, जो अपने करियर में 1-1 बार इतना बड़ा स्कोर बना चुके हैं. इनमें श्रीलंका के कुमार संगकारा, इंग्लैंड के जोस बटलर, वेस्टइंडीज के शाई होप, बांग्लादेश के लिट्टन दास, वेस्टइंडीज के दिनेश रामादीन और न्यूजीलैंड के ल्यूक रोंची शामिल हैं.

2 ही विकेटकीपरों ने बनाए हैं दो बार 150+ स्कोर
दुनिया में दो ही विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जो 150+ स्कोर का कारनामा 2-2 बार कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) और दक्षिण अफ्रीका के क्विटंन डि कॉक (Quinton De Kock) ने 2-2 बार इतना बड़ा स्कोर बनाया है. डि कॉक अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं, ऐसे में उनके पास 3 बार ये स्कोर बनाने वाला विकेटकीपर बनने का भी मौका है.

डिविलियर्स के भी हैं 2 स्कोर, पर विकेटकीपर के तौर पर नहीं
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) के नाम पर भी वनडे क्रिकेट में 2 बार 150+ स्कोर दर्ज हैं, लेकिन अपनी टीम के लिए 59 मैचों में विकेटकीपिंग करने वाले डिविलियर्स ने इस भूमिका में रहते हुए एक बार भी इतनी बड़ी पारी नहीं खेली थी.

Trending news