close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इतिहास में आज U-15 टीम इंडिया से यह फाइनल हारा था पाकिस्तान, ये पाक दिग्गज हुए थे फेल

1996 में भारत ने  अंडर 15 वर्ल्ड कप चैलेंज के फाइनल में पाकिस्तान को करारी मात दी थी जिसमें पाकिस्तान के 9 खिलाड़ी बाद में इंटरनेशनल प्लेयर बने थे. 

इतिहास में आज U-15 टीम इंडिया से यह फाइनल हारा था पाकिस्तान, ये पाक दिग्गज हुए थे फेल
1996 में भारत की अंडर 15 टीम ने पाकिस्तान को लॉर्ड्स में हराया था. (फोटो :IANS)

नई दिल्ली: वैसे तो फिलहाल टीम इंडिया ( Team India) इन दिनों दुनिया की टॉप टीमों में से एक है, और वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारतीय टीम से कोसों पीछे चल रही है. लेकिन एक जमाने में पाकिस्तान की टीम बहुत तगड़ी मानी जाती थी. उस दौर में टीम इंडिया ने कई बार पाकिस्तान को मात देकर खुद को एक बेहतर टीम साबित करके दिखाया है. हम बात कर रहे हैं 90 के दशक की जिसमें पाकिस्तान ने विश्व कप तो जीता था, लेकिन वह भारत से जीत नहीं पाई थी ऐसी ही एक अनोखी कहानी 1996 में भी लिखी गई जब भारत ने पाकिस्तान ने क्रिकेट के एक फाइनल मैच में पाकिस्तान को हरा दिया था. हम बात कर रहे हैं 1996 में अंडर 15 वर्ल्ड कप चैलेंज की. 

9 पाक दिग्गज हुए थे फेल
इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की अंडर 19 टीम ने पाकिस्तान को हराया था. इस मैच में पाकिस्तान के कई खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने बाद में इटरनेशनल क्रिकेट में अपनी धाक जमाई, लेकिन वे उस मैच में अपनी टीम को जीत न दिला सके. वहीं टीम इंडिया का केवल दो ही खिलाड़ी बाद में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी खास पहचान बना सका वह थे मोहम्मद कैफ, पीयूष चावला और रीतेंदर सोढ़ी. रीतेंदर सोढ़ी ने इस टीम की कप्तानी की थी और मैच के साथ टूर्नामेंट भी जीत लिया था

यह भी पढ़ें: स्मिथ को मैच से बाहर करने के फैसले में क्यों हुई थी देरी, CA मेडिकल हेड ने दी सफाई

कौन से थे वे पाकिस्तान के दिग्गज
इस मैच में पाकिस्तान के कुल 9 खिलाड़ी ऐसे थे जो बाद में इंटरनेशनल क्रिकेट खेले थे.  शोएब अख्तर, शोएब मलिक, कामरान अकमल और यासिर अराफात जैसे खिलाड़ी खेल रहे थे जो बाद में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टार तक बन गए. मैच में कैफ ने टॉस जीता और पाकिस्तान से पहले बैटिंग करने को कहा. 55 ओवर के इस मैच में पाकिस्तान ने सात विकेट के नुकसान पर 222 रन ही बनाए थे. इसमें शोएब मिलिक ने नाबाद 14 रन, यासिर अराफात ने 16 रन और कामरान अकमल ने 4 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए हसन रजा ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए. हसन के अलावा फैजल इकबाल (16), बिजाद खान(6), तौफीक उमर (29)

सोढ़ी की कप्तानी पारी
223 से पीछा करते हुए टीम इंडिया के लिए रीतेंदर सोढ़ी ने शानदार 82 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को जीत दिलाई. इसके अलावा पीयूष चावला ने 34 रन  की पारी खेली मोहम्मद कैफ केवल 8 रन का योगदान दे सके थे.  भारत ने यह मैच चार विकेट से जीता. रीतेंदर सोढ़ी को उनकी कप्तानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था. इस टूर्नामेंट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर तो वहीं पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.