U19 World Cup: सचिन, द्रविड़, जाफर ने क्या दी थी सलाह, जो चमक गए यशस्वी जायसवाल

ICC U19 Cricket World Cup: टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल का कहना है कि सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वसीम जाफर, की सलाह उनके बहुत काम आई है. 

U19 World Cup: सचिन, द्रविड़, जाफर ने क्या दी थी सलाह, जो चमक गए यशस्वी जायसवाल
यशस्वी इस वर्ल्ड कप में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. (फाइल फोटो)

पोचेस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका): भारत की अंडर 19 टीम का आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC U19 Wrold Cup) के फाइनल में बांग्लादेश से मुकाबला चल रहा है. प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही है.  इस मैच में भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल ने एक बार भी टीम को मजबूत शुरुआत दी. मैच से एक दिन पहले जायसवाल ने अपनी बढ़िया बैटिंग का राज खोला. 

इस टूर्नामेंट में जायसवाल अब तक 311 रन बना चुके हैं और उनके पीछे अब कोई खिलाड़ी नहीं हैं.  इस लिहाज से वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के सबसे बड़े दावेदार है. फाइनल मैच से पहले जायसवाल ने बताया कि उनकी शानदार बैटिंग को संवारने में महान सचिन तेंदुलकर, रणजी ट्रॉफी दिग्गज वसीम जाफर और राहुल द्रविड़ की सलाह बहुत काम आई. 

यह भी पढ़ें: भारत के 4 जांबाज, जो उठा चुके हैं U19 World Cup की ट्रॉफी, जानें कब-कहां मिली थी जीत

मुंबई के यशस्वी ने बताया, "वे (जाफर) और सचिन सर मेरे आदर्श हैं. वसीम सर हमेशा मुजसे लंबी पारी बनाने के बात करते रहते हैं. चूंकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में खेला है, उन्होंने मुझे यहां के तेज विकेट पर पेस और बाउंस का सामना करने के लिए टिप्स दिए."

यशस्वी ने यह भी बताया कि सचिन तेंदलुकर की सलाह उनके लिए कितनी कीमती रही. उन्होंने कहा, "सचिन सर ने बहुत कीमती सलाह दी. उन्होंने कहा, हर गेंदबाज तुम्हें एक सुराग देता है कि वह अगली गेंद कैसी करने वाला है. तुम्हें एकाग्र होना होगा और उस सुराग को पकड़ना होगा."

जायसवाल ने बताया कि उसने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी प्रमुख राहुल द्रविड़ से बहुत से सवाल पूछे जो पिछले महीने अंडर 19 कैंप आए थे. यश ने कहा, "मैंने उनसे बहुत से सवाल पूछे. मैं उनसे पूछा कि बहुत ज्यादा दबाव में बल्लेबाजी कैसे की जाए. उन्होंने मुझे एक बहुत ही सरल सलाह दी. केवल अगली और सिर्फ अगली ही गेंद बहुत ज्यादा फोकस करो."

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 9वें नंबर सैनी ने खेली रिकॉर्ड पारी, लेकिन इस बात का रहेगा अफसोस

यशस्वी के शानदार और निरंतर प्रदर्शन के दम पर ही U-19 टीम इंडिया फाइनल में पहुंच सकी है. उन्होंने सेमीफाइनल में शानदार शतक लगाया जिससे भारतीय टीम ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में करारी मात दी थी. 

जायसवाल पिछले साल विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं. 50 ओवर के प्रारूप में यह मुकाम हासिल करने वाले वे सबसे युवा खिलाड़ी हैं. वे क्रिकेट में अपने मुकाम हासिल करने के लिए वे पानी पुरी बेचा करते थे. 
(इनपुट आईएएनएस)