कपिल देव और जहीर खान के इस खास क्लब में शामिल हुए उमेश यादव

 इस क्लब में शामिल अन्य सभी गेंदबाज स्पिनर हैं. इनमें अनिल कुंबले के नाम पर 619 विकेट दर्ज हैं. 

कपिल देव और जहीर खान के इस खास क्लब में शामिल हुए उमेश यादव
उमेश यादव के टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे (PIC : IANS)

बेंगलुरू: उमेश यादव ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपना 100 वां विकेट हासिल किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के आठवें तेज गेंदबाज बने. उमेश ने अफगानिस्तान के रहमत शाह को एलबीडब्ल्यू आउट करके टेस्ट मैचों में विकेटों का सैकड़ा पूरा किया. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के कुल 22 वें गेंदबाज हैं लेकिन अब तक कुल आठ भारतीय तेज गेंदबाज ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं. इस तरह से उमेश अब कपिल देव और जहीर खान जैसे गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो गये हैं. कपिल ने 131 टेस्ट में 434 और जहीर ने 92 मैचों में 311 विकेट लिए. 

टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों में ईशांत शर्मा (236), जवागल श्रीनाथ (236), मोहम्मद शमी (110), करसन घावरी (109) और इरफान पठान (100) शामिल हैं. इस क्लब में शामिल अन्य सभी गेंदबाज स्पिनर हैं. इनमें अनिल कुंबले के नाम पर 619 विकेट दर्ज हैं. 

पहले मैच में पारी और 262 रनों से हारी अफगानिस्तान
अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को भारत के हाथों पारी और 262 रनों से हार मिली है. अफगानिस्तान की टीम दो दिन से ज्यादा खेल के सबसे लंबे प्रारूप में टिक नहीं सकी और दूसरे दिन शुक्रवार (15 जून) को ही अपनी दोनों पारियों में ऑल आउट हो गई. भारत ने पहली पारी में शिखर धवन (107), मुरली विजय (105), हार्दिक पांड्या (71) और लोकेश राहुल (54) की बेहतरीन पारियों के दम पर 474 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. 

अफगानिस्तान को दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी खेलने का मौका मिला, जिसमें वह 27.5 ओवरों में महज 109 रनों पर ढेर हो गई. भारत ने पहली पारी के आधार पर 365 रनों की बढ़त ले ली थी और मेहमान टीम को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया. दूसरी पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान के बल्लेबाज एक बार फिर टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत के गेंदबाजों के सामने 38.4 ओवरों में 103 रनों पर ही ढेर हो गए और इस तरह अफगानिस्तान को अपने पदार्पण टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा. 

Umesh Yadav, India vs Afghanistan

यह भारत की टेस्ट में दो दिनों में ही मिली पहली जीत है. इससे पहले भारत ने कभी भी टेस्ट में दो दिनों में जीत हासिल नहीं की थी. दूसरी पारी में अफगानिस्तान के लिए हसमातुल्लाह ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए. वह 88 गेंदों में छह चौके लगाकर नाबाद लौटे. कप्तान असगर स्टानिकजई ने 25 रन बनाए. दूसरी पारी में भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए. उमेश यादव को तीन और ईशांत शर्मा को दो सफलता मिली. रविचंद्रन अश्विन के हिस्से एक विकेट आया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.