प्लेयर ने कातिलाना खेल से दिलाया अंडर19 वर्ल्ड कप, दादा ने जीता था ओलंपिक गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow11090013

प्लेयर ने कातिलाना खेल से दिलाया अंडर19 वर्ल्ड कप, दादा ने जीता था ओलंपिक गोल्ड मेडल

भारत ने इंग्लैंड को चार विकेट से हारकर पांचवी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब दिलाया है. फाइनल मैच में भारत के एक खिलाड़ी अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है. इस प्लेयर के दादा ने भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. 

File Photo

नई दिल्ली: भारत के युवा खिलाड़ियों ने इतिहास रचते हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में चार विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ भारत ने पांचवीं बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. इस पूरे टूर्नामेंट में भारत के लिए एक खिलाड़ी ने कमाल का खेल दिखाया है. फाइनल मैच में इस प्लेयर के आलराउंडर प्रदर्शन के दम पर ही भारत ने खिताब जीता है. ये खिलाड़ी अपनी धाकड़ बल्लेबाजी और कातिलाना गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. इस प्लेयर के दादा जी ने ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाया था. आइए जानते हैं, इस प्लेयर के बारे में. 

  1. इस खिलाड़ी ने किया शानदार प्रदर्शन 
  2. भारत ने जीता खिताब 
  3. इंग्लैंड को चार विकेट से हराया

इस प्लेयर ने किया खतरनाक प्रदर्शन 

अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इंग्लिश टीम का यह दांव उनके ऊपर ही भारी पड़ गया जब टीम इंडिया के स्टार बॉलर राज अंगज बावा ने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया है. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं था. उन्होंने फाइनल में 5 विकेट हासिल किए. बावा ने पहले खतरनाक लग रहे जॉर्ज थॉमस (27 रन)को पवेलियन भेजा. इसके बाद उन्होंने विल लक्सटन (4), जॉर्ज बेल (0) और रेहान अहमद (10) को भी चलता किया. बाद में उन्होंने जोशुआ बॉयडेन को आउट कर अपना पांचवां विकेट हासिल किया. एक समय टीम इंडिया 97 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में फंसती हुई नजर आ रही थी, लेकिन राज बावा ने अहम मौके पर आकर 35 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई. यह अंडर 19 में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

दादा ने जीता था ओलंपिक मेडल 

राज बावा के परिवार का खेलों से गहरा नाता रहा है. उनके के दादा स्वर्गीय तरलोचन सिंह बावा (Tarlochan Singh Bawa) हॉकी के प्रख्यात खिलाड़ी थे और 1948 लंदन ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. साल 1952 में वह टीम के कप्तान भी बने थे. इसके अलावा राज बावा के पिता भारत भी क्रिकेट से जुड़े रहे हैं. ऐसे में उनके दादा ने भारत को ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाया था अब उन्होंने भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता है. उनके खतरनाक प्रदर्शन ने सभी का दिल जीत लिया है. 

भारत ने पांचवीं बार जीता खिताब 

भारत की अंडर-19 टीम ने यश धुल की कप्तानी में पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया है. यश से पहले भारत ने मोहम्मद कैफ (2000), विराट कोहली (2008), उनमुक्त चंद (2012), पृथ्वी शॉ (2018) की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. भारतीय टीम के आगे इंग्लिश टीम टिक ही नहीं पाई. मैच के शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 44.5 ओवरों में 189 रन बनाए, जिसमें जेम्स रेव ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली. भारत के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए राज बावा ने पांच विकेट और रवि कुमार ने चार विकेट चटकाए. 

बीसीसीआई ने किया पुरस्कार का ऐलान 

भारत की अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के हर खिलाड़ी को बीसीसीआई ने 40 लाख रुपये देने की घोषणा की है. वहीं, सहयोगी स्टाफ को 25 लाख रुपये इनाम के तौर पर देगी. भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल का नजारा पेश किया. बीच में कप्तान यश धुल सहित कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे, लेकिन टीम ने इस सबसे उबरते हुए पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया था. अंडर 19 वर्ल्ड कप के कई प्लेयर्स पर आईपीएल मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है. अंडर 19 से भारत को युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, विराट कोहली और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ी मिले हैं. 

Trending news