U-19 वर्ल्ड कप: 'द वॉल' ने तैयार किया भारत का सबसे 'हमलावर दस्ता'
Advertisement

U-19 वर्ल्ड कप: 'द वॉल' ने तैयार किया भारत का सबसे 'हमलावर दस्ता'

भारतीय गेंदबाजों ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्मेंस किया है. 

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया अब तक सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस  (PIC: Cricketworldcup/Twitter)

नई दिल्ली: विश्व क्रिकेट में गेंदबाजी हमेशा से भारत की 'कमजोर कड़ी' रही है. जब भी जीत की बात आती है तो सारा श्रेय बल्लेबाजों को ही दिया जाता है और खासतौर पर तेज गेंदबाजी के लिए तो कभी भारत को जाना ही नहीं गया था, लेकिन अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में राहुल द्रविड़ के 'शिष्यों' ने बता दिया है कि अब उनकी यह 'कमजोर कड़ी' बेहद मजबूत हो चुकी है. अब हालात बदलते हुए नजर आ रहे हैं. अंडर-19 वर्ल्ड कप में कप्तान पृथ्वी शॉ और उनकी टीम ने साबित कर दिया है कि अब गेंदबाजी में भारत का भविष्य उज्ज्वल है. 

  1. भारत ने मैच में सभी टीमों को ऑल आउट किया 
  2. वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच
  3. भारत ने वर्ल्ड कप 2018 में कोई मैच नहीं हारा

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन दिखाया है. अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में भारत ने हर विरोधी टीम को ऑल आउट किया है. फाइनल तक का सफर तय करने के लिए भारत ने अब तक 6 मैच खेले हैं और सभी में विरोधी टीमों के ऑल आउट किया है.

पहला मुकाबला (भारत-ऑस्ट्रेलिया)
अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए हैं. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 329 रनों का लक्ष्य दिया. वॉर्म अप मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीत का आगाज करने वाली टीम इंडिया ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से मात दी. इस मैच में भारतीय  गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए 42.5 ओवर में 228 रनों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को ऑल आउट किया. 

सौरव गांगुली ने विराट कोहली और BCCI से कहा- इन पर नजर रखो

इस मैच में तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए 3-3 विकेट हासिल किए. मैच में कमलेश ने 149 किलोमीटर और शिवम ने 146 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदें फेंक कर सभी को हैरान करके रख दिया था. नागरकोटी और शिवम ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं अभिषेक शर्मा और अनुकूल रॉय को एक-एक सफलता मिली थी. 

दूसरा मुकाबला (भारत-पापुआ न्यू गिनी) 
अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में टीम इंडिया ने दूसरी बड़ी जीत पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर हासिल की. भारत ने पापुआ न्यू गिनी को 64 रनों पर ऑल आउट कर दिया. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बिना विकेट गंवाए मैच अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम ने पपुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को 21.4 ओवरों में सिर्फ 64 रनों पर समेट दिया था. भारत ने सिर्फ 8 ओवरों में बिना किसी विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाकर जीत दर्ज की है. 

VIDEO: कमलेश नागरकोटी की 149 की रफ्तार देख उड़े 'कंगारुओं' के होश, टेक दिए घुटने

अनुकूल ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट अपने नाम किए. अनुकूल रॉय को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. भारत के लिए अनुकूल सुधाकर रॉय ने 14 रन देकर 5 विकेट झटके. इसके अलावा भारत की ओर से तेज गेंदबाज शिवम मावी ने दो, अर्शदीप सिंह और कमलेश नागरकोटी ने एक-एक विकेट लिया, जबकि एक बल्लेबाज रनआउट हुआ.

तीसरा मुकाबला (भारत-जिंब्बावे)
अंडर-19 वर्ल्ड कप के अपने तीसरे मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया. जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और भारत के सामने जीत के लिए 155 रनों की चुनौती रखी. जिम्बाब्वे की टीम 48.1 ओवर में 154 रनों पर सिमट गई थी. 155 रनों का लक्ष्य भारत ने 21.4 ओवर में ही बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया. 

fallback
कुल 14 विकेट लेकर अनुकूल रॉय टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने की सूची में शीर्ष पर हैं (PIC: Cricketworldcup/Twitter)

जवाब में भारत ने शानदार शुरुआत करते हुए 15 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 105 रन बना लिए थे. पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले अनुकूल रॉय ने इस मैच में चार विकेट झटके. इसके अलावा अर्शदीप सिंह और अभिषेक शर्मा ने दो-दो विकेट लिए थे.

चौथा मैच (भारत-बांग्लादेश)
अंडर 19 वर्ल्डकप में अंतिम क्वार्टरफाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को 131 रन से हरा कर शानदार जीत दर्ज की. बांग्लादेश की बल्लेबाजी काफी लचर रही और भारतीय गेंदबाजों की दबाव में पूरी तरह से बिखर कर 43 वें ओवर में ही केवल 134 रन पर ही सिमट गई. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश के लिए 266 रन का लक्ष्य रखा. 

EXCLUSIVE : सैनिक के बेटे की गेंदबाजी रफ्तार से है दुनिया हैरान, विराट के साथ खेलने की तमन्ना

इसके जवाब में बांग्लादेश की शुरुआत धीमी रही. भारत की ओर से कमलेश नागरकोटी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 7.1 ओवर में केवल 18 रन देकर तीन विकेट लिए. जबकि शिवम मावी और अभिषेक शर्मा ने दो-दो विकेट लिए. इस मैच में भी भारत ने बांग्लादेश के खिलाड़ियों को भी ऑल आउट किया. 

पांचवां मैच (भारत-पाकिस्तान)
भारत-पाकिस्तान के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला गया. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों की करारी शिकस्त दी. भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए और भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्‍य दिया. 

fallback
कमलेश नागरकोटी ने 149 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंककर सभी को चौंका दिया (PIC: Cricketworldcup/Twitter)

जवाब में पाकिस्तान की टीम 29.3 ओवर में महज 69 रनों पर ही ढेर हो गई. भारत की ओर से ईशान पोरेल ने चार, शिवा सिंह- रियान पराग ने दो-दो और अनुकूल रॉय-अभिषेक शर्मा ने एक-एक विकेट लिया. इस मैच में पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज 18 रन ज्यादा नहीं बना सका. 

छठा मैच (भारत-ऑस्ट्रेलिया)
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर -19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला (3 फरवरी 2018) खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. भारतीय गेंदबाजों ने 216 रन पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को ऑलआउट कर दिया है. इस मैच में भारत के पांच गेंदबाजों को सफलता मिली है. ईशान पोरेल, शिवा सिंह, अनुकूल रॉय ओर कमलेश नागरकोटी ने दो-दो विकेट हासिल किए हैं, जबकि शिवम मावी को एक विकेट मिला. 

VIDEO: धोनी के 'घर' के शेर का वर्ल्डकप में चला 'पंजा', टीम इंडिया क्वार्टर फाइनल में

अनुकूल रॉय ने इस मैच में 32 रन देकर कुल दो विकेट लिए है. अनुकूल रॉय ने इस मैच में 32 रन देकर कुल दो विकेट लिए है. कुल 14 विकेट लेकर वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने की सूची में शीर्ष पर हैं. अुनकूल की इकोनॉमी रेट 3. 84 रही. 

तीन बार खिताब जीत चुकी है टीम इंडिया 
भारतीय टीम तीन बार खिताब जीत चुकी है. आखिरी बार 2014 में चैंपियन बनी थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने भी तीन बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है.

Trending news