VIDEO: शुभमन गिल ने सिर्फ बल्ले से ही नहीं, इस कैच से भी जीता दिल
Advertisement

VIDEO: शुभमन गिल ने सिर्फ बल्ले से ही नहीं, इस कैच से भी जीता दिल

इतना ही नहीं शुभमन गिल पहले भारतीय बल्‍लेबाज हैं, जिसने अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ शतक जड़ा. 

 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर शुभमन गिल (PIC: cricketworldcup/Twitter)

नई दिल्ली: भारत ने 'मैन ऑफ द मैच' सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा की शतकीय पारी की बदौलत शनिवार को यहां बे ओवल मैदान पर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया. वहीं, टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया. इस पूरे टूर्नामेंट में भारतीय उपकप्तान शुभमन गिल का बल्ला जमकर बोला. अंडर-19 वर्ल्ड के पूरे टूर्नामेंट में गिल ने सिर्फ अपने बल्ले ही नहीं, बल्कि अपनी फील्डिंग से भी सभी को हैरान किया. 

  1. शुभमन गिल बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
  2. ऑस्ट्रेलिया को भारत ने फाइनल में हराया
  3. शुभमन ने पाकिस्तान के खिलाफ जड़ा था शतक

फाइनल मैच से पहले क्राइस्टचर्च में खेले गए अंडर-19 आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों से हराया. इस मैच में शुभमन गिल ने शतक जड़कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. इसी के साथ उन्होंने इसी मैच में दो कैच भी लपके, जिसमें से उनके एक कैच ने सभी का दिल जीत लिया.

अंडर 19 वर्ल्डकप में भारत के जूनियर ''ब्रैडमैन'' का जलवा, बने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट'

मैच में शुभमन गिल ने पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी रोहेल नाजिर का कैच लपका. रियान पराग की गेंद पर रोहेल नाजिर 18 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद एक बार फिर रियान पराग की गेंद पर शुभमन गिल ने कैच लपका. यह कैच पाकिस्तानी कप्तान हसन खान का था. कप्तान हसन खान 5 गेंदों में एक रन बनाकर आउट हुए.

शुममन गिल के इस कैच को निसान प्ले ऑफ द डे भी चुना गया. गिल के इस कैच को काफी सराहा गया. 

भारत ने टूर्नामेंट का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जिसमें शुभमन ने 63 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. वहीं इसके बाद जिम्बावे के खिलाफ 59 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौकों और 1 छक्के की मदद से 90 रन की नाबाद पारी खेली. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 86 रन की पारी खेली. शुभमन ने पाकिस्तान के खिलाफ 102 रन की नाबाद पारी खेली. 

पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ बनाया रिकॉर्ड
पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे  शुभमन ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक लगाया. इस इस अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से यह पहला शतक भी है. पाकिस्‍तान के खिलाफ मिली जीत 'हीरो' शुभमन गिल ने इस टूर्नामेंट में सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्‍लेज बने. 

इतना ही नहीं वह पहले भारतीय बल्‍लेबाज हैं, जिसने अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ शतक जड़ा. शुभमन ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली. इस पारी में 7 चौके भी लगाए. शुभमन ने इससे पहले तीन भी अर्द्धशतक लगाए थे. 

मैच की आखिरी गेंद पर शुभमन स्‍ट्राइक पर थे और 99 रन पर खेल रहे थे. मोहम्‍मद मूसा की गेंद पर गिल ने लॉन्‍ग ऑफ पर हवा में शॉट खेला. पाकिस्‍तान के खिलाड़ी ने कैच ड्रॉप कर दिया और वहीं अंपायर ने नो-बॉल का इशारा दे दिया. तब तक गिल ने भागकर दो रन ले लिए थे और अपना शतक पूरा कर लिया था. 

इस शतक के साथ शुभमन ने पाकिस्‍तान के सलमान बट को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले 2002 के अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में सलमान बट ने 85 रनों की नाबाद पारी खेली थी. बता दें कि विराट ने 2008 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 73 गेंद में शतक लगाया था और 2016 में नामिबिया के खिलाफ ऋषभ पंत ने 82 गेंद पर शतक लगाया था. वहीं शुभमन गिल ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 93 गेंद में शतक लगाया.

अंडर 19 वर्ल्डकप में भारत के जूनियर ''ब्रैडमैन'' का जलवा
बता दें कि शुभमन ने इस टूर्नामेंट के 6 मुकाबलों में 372 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक जड़े. शुभमन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं. उनसे पहले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ए एंथाजे हैं. एंथाजे ने 6 मुकाबलों में 418 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक जड़े हैं. शुभमन ने 112.38 के एवरेज से रन बनाए. उन्होंने वर्ल्डकप 2018 में 40 चौके और 2 छक्के जड़े हैं.

ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने मनजोत कालरा के नाबाद 101 रनों की बदौलत 38.5 ओवरों में आठ विकेट रहते ही हासिल कर लिया. कालरा के अलावा भारत के लिए शुभमन गिल ने 31 और विकेटकीपर हार्विक देसाई ने 47 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवरों में 216 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोनाथन मेर्लो ने 76 और परम उप्पल ने 34 रनों का योगदान दिया. 

चौथी बार विश्वविजेता बना भारत
भारत ने चौथी बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. इससे पहले वह, 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में, 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में और 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में विश्व विजेता बन चुका है. वहीं भारत ने लगातार दूसरी बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात दी. 2012 में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए खिताबी जीत हासिल की थी. 

मैच देखने के लिए पिता ने शुभमन के दादा के लिए खरीदा बड़ा LCD
भारत के अंडर 19 विश्व कप जीतते ही 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' बने शुभमन गिल के घर जश्न की शुरूआत हो गई. गिल के घर रिश्तेदारों, दोस्तों और कालोनी के रहवासियों का तांता लग गया. सभी भांगड़े की धुन पर थिरकते नजर आए. 

शुभमन के पिता लखविंदर सिंह गिल ने कहा, ‘‘हम अपने बेटे और पूरी टीम के प्रदर्शन से खुश हैं जिसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिये यह गर्व का मौका है और पूरे पंजाब तथा देश के लिए भी.’’ 

शुभमन के दादा-दादी फाजिलका जिले के जलालाबाद गांव में रहते हैं. लखविंदर ने कहा, ‘‘मैंने उनके लिए बड़ा एलसीडी खरीदा. मेरे पिता ने तड़के उठकर सारे मैच देखे.’’

Trending news