close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : बेन स्टोक्स के बाउंसर ने तोड़ा इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का हाथ

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच चल रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान टीम को एक बड़ा झटका लगा. टीम के युवा बल्लेबाज बाबर आजम यहां लॉर्डस पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को चोटिल हो गए.

VIDEO : बेन स्टोक्स के बाउंसर ने तोड़ा इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का हाथ
बेन स्टोक्स की बाउंसर पर पाकिस्तान के बाबर आजम का हाथ टूट गया. (फोटो : Reuters)

लॉर्ड्स : इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच चल रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आगामी एक जून को शुरु होना है. पाकिस्तान ने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड पर शानदार 9 विकेट की जीत हासिल की. लेकिन इस मैच में पाकिस्तान टीम को एक बड़ा झटका लगा है. टीम के युवा बल्लेबाज बाबर आजम यहां लॉर्डस पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को चोटिल हो गए. इस वजह से वे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

टेस्ट मैच की पहली पारी में 68 के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी करते समय इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स की एक गेंद उनकी कलाई पर लगी जिसके बाद, वह पारी में आगे बल्लेबाजी नहीं कर पाए. दरअसल बेन स्टोक ने यह गेंद शॉर्ट लेंथ की फेंकी थी. बाबर आजम ने इस पढ़ते हुए अनुमान लगाया कि यह काफी ऊंची होगी, इस लिए वे डक करने के लिए झुक गए. 

लेकिन गेंद उम्मीद के मुताबिक उतना उछाल नहीं लिया. गेंद बाबर के सिर के उपर से तो दूर उनके हेलमेट के पास तक भी नहीं पहुंची और सीधे बाबर के हाथ पर जा लगी. आजम ने कलाई से कोहनी तक पहना जाने वाला गार्ड नहीं लगाया था और गेंद उनकी कलाई के पास जाकर लगी. बाबर ने तुरंत ही बल्ला छोड़ दिया. इसके बाद वे बल्लेबाजी करने नहीं आ सके .

हालांकि, पाकिस्तान ने अभी तक बाबर की जगह किसी अन्य बल्लेबाज को टीम में शामिल करने पर निर्णय नहीं लिया है. पहले टेस्ट में बाबर की बल्लेबाजी की अहम भूमिका थी. पाकिस्तान ने इंग्लैंड को पहली पारी में 184 रन पर आलआउट कर दिया और फिर अपनी पहली पारी में 363 रन बनाकर 179 रन की बढ़त कर ली. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 242 रन ही बना सकी जिसके बाद पाकिस्तान को दूसरी पारी में जीत के लिए 64 रनों का लक्ष्य मिला जो उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

'क्रिकइंफो' ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के फिजियोथेरेपिस्ट क्लिफ डेकॉन के हवाले से बताया कि बाबर को जिस प्रकार की चोट लगी है, उससे वह करीब चार से छह सप्ताह के लिए बाहर हो सकते हैं. 

डेकॉन ने कहा, "हमने दिन का खेल खत्म होने के बाद बाबर की कलाई का एक्स-रे करने का निर्णय लिया. दुर्भाग्यवश एक्स-रे से हमें ज्ञात हुआ कि उनकी हड्डी टूट गई है जिसके कारण वह अपने बल्ले को पकड़ने में समर्थ नहीं हैं."

लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले उसने दो साल पहले भी यहां जीत दर्ज की थी. पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में हैरिस सोहेल ने 32 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 39 और इमाम उल हक ने 34 गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 18 रन का योगदान दिया. अजहर अली ने चार रन बनाए. उन्हें जेम्स एंडरसन ने बोल्ड किया.  

बटलर और बेस ने टाली थी इंग्लैंड की पारी की हार
इससे पहले, कप्तान जो रूट, जोस बटलर एवं डोमिनिक बेस ने तीसरे दिन शानदार अर्धशतक लगाकर इंग्लैंड के संघर्ष को जारी रखा. दिन का खेले खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 235 रन बना लिए थे. 

इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज एलेस्टर कुक को एक रन के निजी स्कोर पर आउट करके तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया. मेजबान टीम के कुल स्कोर में केवल 30 रन ही जुड़े थे कि लेग स्पिनर शादाब खान ने मार्क स्टोनमैन (9) को आउट कर दिया. कप्तान जो रूट (68) और डेविड मलान (12) के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई. मोहम्मद आमिर ने मलान विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा. 

इसके बाद, इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और मेजबान टीम का कुल स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 110 रन हो गया. ऐसा प्रतीत हो रहा था कि पाकिस्तान तीसरे दिन ही यह मैच जीत लेगी लेकिन बटलर (66 नाबाद) और बेस (55 नाबाद) ने दिन का खेल खत्म होने तक सातवें विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी की और मेजबान टीम के कुल योग को 235 रनों तक पहुंचाया. 

दूसरी पारी के आधार पर इंग्लैंड की बढ़त 56 रनों की हो गई है. पाकिस्तान की ओर से आमिर, अब्बास एवं खान को दो-दो विकेट लिए. पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में 363 रन बनाए थे. इसमें इंग्लैंड के ओर से जेम्स एंडरसन एवं बेन स्टोक्स को तीन-तीन और मार्क वुड को दो विकेट मिले. स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक विकेट लिया. 

(इनपुट आईएएनएस)