VIDEO : IPL के बीच जानें, कैसे इंग्लैंड में भारत की जीत की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं पुजारा
Advertisement

VIDEO : IPL के बीच जानें, कैसे इंग्लैंड में भारत की जीत की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं पुजारा

आईपीएल के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी. ये दौरा टीम इंडिया के लिए कठिन माना जा रहा है, क्योंकि इंग्लैंड की पिचों पर गेंद के मूवमेंट को पहचान पाना टीम इंडिया के खिलाड़ियों के आसान नहीं होगा.

मध्यक्रम में पुजारा को सबसे मजबूत बल्लेबाज माना जाता है. फोटो: @cheteshwar1

नई दिल्ली : भारत में क्रिकेट फैंस इस समय आईपीएल की खुमारी में डूब चुके हैं. 7 अप्रैल से आईपीएल की शुरुआत हो चुकी है. 27 मई तक देश में लोग बस आईपीएल की ही बात करेंगे. लेकिन टीम इंडिया की परीक्षा उसके बाद शुरू होगी, जब टीम इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी. ये दौरा टीम इंडिया के लिए कठिन माना जा रहा है, क्योंकि इंग्लैंड की पिचों पर गेंद के मूवमेंट को पहचान पाना टीम इंडिया के खिलाड़ियों के आसान नहीं होगा.

  1. जुलाई में टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी
  2. यॉर्कशायर के लिए अभी खेल रहे हैं चेतेश्वर पुजारा
  3. 2015 में भी काउंटी क्रिकेट खेल चुके हैं पुजारा

एक तरफ जहां टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी आईपीएल खेलने में बिजी हैं, वहीं दूसरी तरफ हैं टीम इंडिया के मध्यक्रम के सबसे मजबूत बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा. वह इन दिनों इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं. आईपीएल के बाद जुलाई में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर जाएगी. ऐसे में पुजारा पहले से ही अपनी तैयारियां इंग्लैंड में करने में जुटे हैं. वह इस सत्र में काउंटी टीम यॉर्कशायर के लिए खेलेंगे.

चेतेश्वर पुजारा को आईपीएल में किसी टीम ने नहीं खरीदा. ऐसे में उन्होंने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट का रुख किया. यहां वह अपनी प्रैक्टिस के साथ साथ टीम इंडिया की जीत की स्क्रिप्ट भी लिख रहे हैं. जब टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर जाएगी, तब टीम के लिए पुजारा की बल्लेबाजी बड़ा सहारा बनेगी. वह इंग्लैंड की पिचों को भली भांति पढ़ चुके होंगे.

अफ्रीका दौरे से पहले और बाद में कई विशेषज्ञों ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सलाह दी थी कि उन्हें काउंटी क्रिकेट खेलना चाहिए, जिससे वह आने वाले दौरे में इंग्लैंड की चुनौतियों से निपट सकें. सभी खिलाड़ी आईपीएल में व्यस्त हो गए, लेकिन चेतेश्वर पुजारा इन दिनों काउंटी में अपनी तैयारियां मुकम्मल कर रहे हैं. हालांकि विराट कोहली भी आईपीएल के बाद काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए जाएंगे. इसके अलावा टीम के दूसरे क्रिकेटर भी दौरे से पहले इंग्लैंड जाएंगे. लेकिन पुजारा वहां सबसे लंबा समय गुजारने वाले हैं. ऐसे में वह आने वाले दौरे में टीम इंडिया के लिए सबसे उपयोगी साबित हो सकते हैं.

फ्लॉप रहे थे पिछले दौरे में भारतीय कप्तान
इंग्लैंड का दौरा पिछली बार भारत के लिए अच्छा नहीं रहा था. ये बल्लेबाजों के लिए कितना कठिन था इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली 4 टेस्ट मैचों में एक भी अर्धशतक नहीं जमा पाए थे. ये सीरीज टीम इंडिया ने गंवा दी थी.  विराट का इंग्लैंड में प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है. विराट ने पिछले दौरे में इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों में 134 रन ही बनाए थे.

सिर्फ 3 बार सीरीज जीती है टीम इंडिया इंग्लैंड में
2007 के बाद टीम इंडिया ने यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. विराट के नेतृत्व में अगर टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज जीती तो ये टीम इंडिया के द्वारा इंग्लैंड 11 साल बाद टेस्ट जीत होगी. इससे पहले 2007 में टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में टेस्ट सीरीज जीती थी. तब टीम इंडिया ने ये कमाल 21 साल बाद किया था. टीम इंडिया ने इंगलैंड में अब तक 17 टेस्ट सीरीज खेली हैं. इनमें से उसने सिर्फ 3 बार टेस्ट सीरीज ही जीती हैं. एक टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही है. बाकी सारी सीरीज इंग्लैंड ने जीती हैं.

खुद पुजारा का है इंग्लैंड में ऐसा रिकॉर्ड
पुजारा अगर इंग्लैंड में अभी से काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं तो इसके पीछे भी बड़ा कारण है. पुजारा ने अब तक इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 22.20 की औसत से 222 रन बनाए हैं. इसमें सिर्फ एक फिफ्टी है. वहीं अगर हम उनके पूरे रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 57 मैच खेले हैं और उसमें 50.51 की औसत से 9475 रन बनाए हैं.

Trending news