close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विक्रम राठौर बनेंगे भारतीय टीम के अगले बल्लेबाजी कोच, संजय बांगर की छुट्टी तय

भरत अरुण और आर. श्रीधर का अपने पद पर बने रहना लगभग तय है.

विक्रम राठौर बनेंगे भारतीय टीम के अगले बल्लेबाजी कोच, संजय बांगर की छुट्टी तय
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज राठौर अब संजय बांगर की जगह ले सकते हैं. (फोटो:IANS)

नई दिल्ली: एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति ने विक्रम राठौर, भरत अरुण और आर. श्रीधर को भारतीय क्रिकेट टीम के क्रमश: बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच के लिए शॉर्ट लिस्ट किया है. पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज राठौर अब संजय बांगर की जगह ले सकते हैं जबकि अरुण और श्रीधर का अपने पद पर बने रहना लगभग तय है. बल्लेबाजी कोच पद के लिए राठौर के अलावा मार्क रामप्रकाश भी शॉर्ट लिस्ट किए गए हैं, लेकिन राठौर पहली पसंद माने जा रहे हैं.

बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक, मुख्य कोच को चुनने की जिम्मेदारी क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) की है जबकि सपोर्ट स्टाफ को चुनने का जिम्मा चयन समिति पर है. सीएसी ने रवि शास्त्री को मुख्य कोच के पद पर बनाए रखने का फैसला किया है.

चयन समिति शामिल ये लोग
चयन समिति ने अपने बीसीसीआई मुख्यालय में टीम का सपोर्ट स्टाफ चुनने के लिए उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया. एम.एस.के. प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति में प्रसाद के अलावा, शरणदीप सिंह, गगन खोडा और जतिन परांजपे शामिल थे जबकि देवांग गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये इसमें हिस्सा लिया.

14 उम्मीदवारों का इंटरव्यू
समिति ने बल्लेबाजी कोच पद के लिए 14 उम्मीदवारों, गेंदबाजी कोच के लिए 12, फील्डिंग कोच के लिए नौ, फिजियोथेरेपिस्ट पद के लिए 16, स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच पद के लिए 12 और एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर पद के लिए 24 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया. चार दिवसीय यह इंटरव्यू सोमवार को शुरू हुआ और यह गुरुवार तक चला.

इनको किया शॉर्ट लिस्ट
चयन समिति ने गेंदबाजी कोच के लिए अरुण के अलावा पारस म्हाम्ब्रे और वेंकटेश प्रसाद को शॉर्ट लिस्ट किया है, लेकिन माना जा रहा है कि अरुण अपने पद पर बने रहेंगे.

फील्डिंग कोच के लिए ये नाम
इसके अलावा फील्डिंग कोच के लिए श्रीधर के अलावा अभय शर्मा और टी. दिलीप के नामों की शॉर्ट लिस्ट किया गया है लेकिन यहां भी श्रीधर के अपने पद पर बने रहने की उम्मीद है. अरुण का गेंदबाजी कोच बने रहना पहले से ही तय था. वहीं फील्डिंग कोच आर. श्रीधर के भी टीम के साथ बने रहने की संभावनाएं थी.

राठौर चयनकर्ताओं की पहली पसंद
पूर्व बल्लेबाज प्रवीण आमरे ने भी बल्लेबाजी कोच के लिए आवेदन दिया था, लेकिन राठौर चयनकर्ताओं की पहली पसंद माने जा रहे हैं.