जब धोनी, विराट और गौतम मैदान में हुए थे 'गंभीर,' जानिए क्रिकेट में जंग के मशहूर किस्से
Advertisement
trendingNow1673481

जब धोनी, विराट और गौतम मैदान में हुए थे 'गंभीर,' जानिए क्रिकेट में जंग के मशहूर किस्से

क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है, लेकिन मैदान में अकसर ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जिससे इस खेल की छवि को गहरना नुकसान पहुंचता है.

जब धोनी, विराट और गौतम मैदान में हुए थे 'गंभीर,' जानिए क्रिकेट में जंग के मशहूर किस्से

नई दिल्ली: वैसे तो किसी भी खेल में खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन से ही सामने वाली टीम के खिलाड़ियों को जवाब देते हैं, लेकिन कई बार दोनों टीमों में मुकाबला सिर्फ खेल से अलग होकर गालियों और हाथापाई तक पहुंच जाता है. वहीं क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है, पर क्रिकेट के इतिहास में कई बार ऐसा भी हुआ है कि खिलाड़ियों ने अपने आक्रामक व्यवहार से दर्शकों को भी हैरान कर दिया. ऐसा कई बार हुआ जब क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ियों के बीच खतरनाक लड़ाइयां हुईं हैं, इसकी वजह से आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट के मैदान पर हुई कुछ खतरनाक लड़ाइयों के बारे में बताएंगे जो जुबानी जंग से लेकर हाथापाई तक भी पहुंच गई थी.

  1. विराट और जॉनसन के बीच हुई थी जबरदस्त भिड़ंत.
  2. धोनी ने मुस्तफिजुर को जोरदार कोहनी मार दी थी.
  3. गंभीर और अफरीदी ने एक-दूसरे को दी थी गालियां.

यह भी पढ़ें- 28 अप्रैल को कभी नहीं भूल सकता ये दिग्गज भारतीय क्रिकेटर, साबित हुआ था काला दिन

महेंद्र सिंह धोनी- मुस्तफिजुर रहमान

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को लोग 'कैप्टन कूल' के नाम से भी जानते हैं, क्योंकि वो अक्सर मैदान में शांत ही रहते हैं, लेकिन भारत के 'कैप्टन कूल' भी कई बार मैदान में आक्रामक हो जाते हैं. ये वाक्या साल 2015  का है जब टीम इंडिया बांग्लादेश के दौरे पर थी. 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच चल रहा था और बांग्लादेश ने भारत के सामने 308 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था. धोनी रन बनाने के लिए दौड़ रहे थे कि गेंदबाज मुस्तफिजुर उनके रास्ते में आ गए. इसी दौरान धोनी ने मुस्तफिजुर को जोरदार कोहनी मार दी. धोनी की टक्कर इतनी जोरदार थी कि बांग्लादेशी गेंदबाज़ को खेल को बीच में छोड़कर मैदान से जाना पड़ा था. बाद में आईसीसी ने धोनी और मुस्तफिजुर पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया था.

विराट कोहली- मिचेल जॉनसन 

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली जब भी पिच पर आते हैं तो अपनी धुंआधार बल्लेबाज़ी से वो सामने वाली टीम के गेंदबाज़ो के छक्के छुड़ा देते हैं. लेकिन साल 2015 में विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज मिचेल जॉनसन के बीच जबरदस्त भिड़ंत हो गई थी. जॉनसन की बॉल पर विराट ने स्टेट ड्राइव खेला और बॉल सीधे मिचेल के हाथों में पहुंच गई, मिचेल ने गेंद सीधे स्टंप्स की तरफ फेंकी जो विराट को लग गई, जिसकी वजह से विराट लड़खड़ाकर पिच पर गिर पड़े, जिसके बाद विराट का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया. उन्होंने जॉनसन के पास जाकर भला-बुरा कहना शुरू कर दिया.

गरमा-गरमी में ये मामला इतना आगे पहुंच गया कि जॉनसन ने विराट पर गेंद फेंक दी. इसके जवाब में विराट ने जॉनसन पर फब्ती कसी तो उन्हें इसके लिए माफी तक मांगनी पड़ी थी. लेकिन विराट का गुस्सा उस दिन खेल में खूब नजर आया. विराट ने करारा जवाब देते हुए उस मैच में जॉनसन की गेंदों की खूब धुनाई की थी.

गौतम गंभीर- शाहिद अफरीदी 

वैसे तो गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी अक्सर सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से भिड़ते रहते हैं, लेकिन ये बात है साल 2007 की जब ये दोनों खिलाड़ी मैदान में एक-दूसरे से भिड़ बैठे. दरअसल साल 2007 में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर थी. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में मैच खेला जा रहा था जिसमें गौतम गंभीर भारतीय टीम की तरफ से तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतरे थे. पाकिस्तानी गेंदबाज शाहिद अफरीदी की बॉल पर सिंगल रन के लिए दौड़ रहे थे, दौड़ते हुए गौतम और शाहिद के बीच टक्कर हो गई, गंभीर को लगा ये टक्कर शाहिद ने जानबूझ कर मारी है. जिसके बाद दोनों के बीच बेहद तीखी बहस शुरु हो गयी, लेकिन बात इतने पर ही नहीं रुकी, दोनों एक-दूसरे पर जबरदस्त गालियों की बौछार करने लगे, फिर जब झगड़ा बहुत ज्यादा बढ़ गया तो अंपायरों को बीच में आकर दोनों खिलाड़ियों को अलग करना पड़ा था.

Trending news