DRS होता तो भारत का ये गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता, इस दिग्गज ने अपने बयान से मचाई सनसनी
Advertisement

DRS होता तो भारत का ये गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता, इस दिग्गज ने अपने बयान से मचाई सनसनी

1000 टेस्ट विकेट लेना इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक ठोकने जैसा ही रिकॉर्ड है, लेकिन बड़े से बड़ा गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तरस रहा है. एक भारतीय दिग्गज ने अपने बयान से सनसनी मचा दी है कि अगर DRS होता तो भारत का एक गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता.

DRS होता तो भारत का ये गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता, इस दिग्गज ने अपने बयान से मचाई सनसनी

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट में आज तक दुनिया का कोई भी गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा नहीं कर पाया है. 1000 टेस्ट विकेट लेना इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक ठोकने जैसा ही रिकॉर्ड है, लेकिन बड़े से बड़ा गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तरस रहा है. एक भारतीय दिग्गज ने अपने बयान से सनसनी मचा दी है कि अगर DRS होता तो भारत का एक गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता.

  1. दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं ले पाया 1000 टेस्ट विकेट
  2. DRS होता तो भारत का ये गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता
  3. इस दिग्गज ने अपने बयान से मचाई सनसनी 

दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं ले पाया 1000 टेस्ट विकेट

बता दें कि क्रिकेट की दुनिया में कोई भी गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट लेने का कमाल नहीं कर पाया है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो ये श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड 800 विकेट हासिल किए हैं. मुथैया मुरलीधरन 1000 टेस्ट विकेट लेने से 200 विकेट दूर रह गए. 

DRS होता तो भारत का ये गेंदबाज 1000 टेस्ट विकेट ले लेता

फैंस के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर भारत का कौन सा ऐसा गेंदबाज होगा जो 1000 टेस्ट विकेट ले सकता था. विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने कहा कि अगर अनिल कुंबले के समय में DRS होता तो शायद उनके नाम के आगे 619 विकेट नहीं बल्कि 1000 विकेट लिखे होते. विराट कोहली के बचपन के कोच ने ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि कई बार अंपायरिंग के फैसले अनिल कुंबले के पक्ष में नहीं गए और उनकी गेंदें अक्सर बल्लेबाजों के पैड्स पर लगती रहती थी और यही कारण रहा कि वो बदकिस्मत रहे.

इस दिग्गज ने अपने बयान से मचाई सनसनी 

यूट्यूब पोडकास्ट 'खेलनीती' पर बोलते हुए बात करते हुए राजकुमार शर्मा ने कहा, 'DRS इन दिनों स्पिनरों के लिए एक बहुत बड़ा फायदा है. मेरे समय या निखिल के समय में, अगर गेंद बल्लेबाज के पैड से टकराती थी, जबकि वो फ्रंट फुट पर था, तो अंपायर हमेशा इसे नॉट आउट देता था, लेकिन DRS के कारण काफी चीजें बदल गई हैं और अगर अनिल कुंबले के पास DRS होता, तो वो 1000 से अधिक विकेट लेते.' आपको बता दें कि हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की जोड़ी को भारत के सफलतम स्पिनर्स की लिस्ट में रखा जाता है, लेकिन अगर मौजूदा टीम इंडिया को देखें तो रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी शानदार लय में आगे बढ़ रही है ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि आगे आने वाले समय में जब ये दोनों रिटायर होंगे तो कौन सी जोड़ी विकेट लेने के मामले में आगे रहेगी. हाल ही में रविचंद्रन अश्विन ने महान कपिल देव के 434 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ा है, तभी से फैंस के मन में ये सवाल उठना शुरू हो गया है कि क्या वो दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के 619 विकेट के कीर्तिमान तक पहुंच पाएंगे या नहीं. अगर आने वाले 4-5 साल अश्विन लगातार टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे तो शायद वो ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लें.

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज 

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 619 टेस्ट विकेट लिए हैं. दूसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन के नाम 436 टेस्ट विकेट दर्ज हैं. तीसरे नंबर पर कपिल देव के नाम 434 टेस्ट विकेट दर्ज हैं. 417 टेस्ट विकेट के साथ हरभजन सिंह चौथे स्थान पर हैं. पांचवें नंबर पर 311-311 विकेट के साथ ईशांत शर्मा और जहीर खान हैं.

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

1. अनिल कुंबले - 619 टेस्ट विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन - 436 टेस्ट विकेट

3. कपिल देव - 434 टेस्ट विकेट

4. हरभजन सिंह - 417 टेस्ट विकेट

5. ईशांत शर्मा/जहीर खान - 311 टेस्ट विकेट 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो ये श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड 800 विकेट हासिल किए हैं. दूसरे पायदान पर 708 टेस्ट विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न हैं. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने 640 टेस्ट विकेट लिए हैं और 619 टेस्ट विकेट के साथ अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. 

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 टेस्ट विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 टेस्ट विकेट

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 640 टेस्ट विकेट

4. अनिल कुंबले (भारत) - 619 टेस्ट विकेट

5. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 टेस्ट विकेट

Trending news