Virat Kohli भारत के कामयाब कप्तान, लेकिन नहीं तोड़ पाए MS Dhoni का ये बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

Virat Kohli भारत के कामयाब कप्तान, लेकिन नहीं तोड़ पाए MS Dhoni का ये बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया (Team India) को बेशुमार कामयाबी दिलाई है, लेकिन एक ऐसा बड़ा रिकॉर्ड है जिसमें एमएस धोनी (MS Dhoni) उनसे कहीं आगे हैं.

Virat Kohli भारत के कामयाब कप्तान, लेकिन नहीं तोड़ पाए MS Dhoni का ये बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ सीरीज में करारी शिकस्त के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया (Team India) की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. 'किंग कोहली' के अचानक लिए गए फैसले से हर कोई हैरान रह गया. इसके साथ ही वो एमएस धोनी (MS Dhoni) के उस रिकॉर्ड से काफी पीछे रह गए जिसे वो भविष्य में तोड़ सकते थे.

    भारत के सबसे कामयाब कप्तान

  1. विराट ने की 213 मैचों में कप्तानी
  2. विराट नहीं तोड़ पाए धोनी का रिकॉर्ड

भारत के सबसे कामयाब कप्तान

आंकड़ों के लिहाज से विराट कोहली (Virat Kohli) को टीम इंडिया (Team India) का सबसे कामयाब कप्तान कहा जाता है हालांकि वो एमएस धोनी (MS Dhoni) की तरह अपनी लीडरशिप में टीम इंडिया (Team India) को कोई आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) नहीं दिला पाए. 

विराट ने की 213 मैचों में कप्तानी

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए 213 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है जिसमें 135 मैचों में जीत और 60 में हार मिली, 3 मैच टाई रहे और 11 मुकाबले ड्रॉ रहे. विराट की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 63.38 रहा और हार का प्रतिशत 28.16 है.

विराट नहीं तोड़ पाए धोनी का रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने के मामले में एमएस धोनी (MS Dhoni) से काफी पीछे रह गए हैं. माही ने 332 मैचों में टीम इंडिया की अगुवाई की है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी. कोहली इस लिस्ट में तीसरे भारतीय कप्तान हैं क्योंकि 221 मैचों के साथ पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन दूसरे नंबर पर हैं.
 

fallback

कप्तान के तौर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले क्रिकेटर्स

महेंद्र सिंह धोनी (भारत) - 332 मैच
रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 324 मैच
स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड) - 303 मैच
ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका) - 286 मैच
एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया) - 271 मैच
अर्जुन राणातुंगा (श्रीलंका) - 249 मैच
मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत) - 221 मैच
विराट कोहली (भारत) - 213 मैच
सौरव गांगुली (भारत) - 196 मैच

विराट क्यों रह गए धोनी से पीछे?

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने साल 2007 से लेकर 2018 तक अलग अलग फॉर्मेट्स में टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी की है. 11 सालों में वो लीडरशिप में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर बन गए. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) को 2013 में पहली बार कैप्टनसी सौंपी गई थी, करीब 9 साल तक कप्तानी करने की वजह वो 'कैप्टन कूल' से पीछे रह गए.
 

fallback

Trending news