close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टी20 क्रिकेट में विराट कोहली का नया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने

ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहले टी-20 मैच में हार झेलने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नया कीर्तिमान बनाया है.

टी20 क्रिकेट में विराट कोहली का नया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने
वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत को हार का सामना करना पड़ा. (फोटो:IANS)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में भले ही 24 रन बनाए हों, लेकिन उनके इस स्कोर ने इंटरनेशनल टी20 के इतिहास में नया रिकॉर्ड खड़ा कर दिया है. विशाखापट्टनम में खेले गए इस मैच में कोहली ने जब 12 रन बनाए तभी वह किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा (512) रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले कंगारू टीम के खिलाफ उनके 488 रन थे.

इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट के मुकाबलों में किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में कोहली टॉप पर हैं. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल दूसरे स्थान पर हैं. गप्टिल पाकिस्तान के खिलाफ 463 रन का स्कोर बना चुके हैं. इनके अलावा आयरलैंड के प्लेयर पी स्टर्लिंग अफगानिस्तान के खिलाफ 461 रन बना चुके हैं. अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद आयरलैंड के विरुद्ध 436 रन, ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच इंग्लैंड के खिलाफ 425 रन और मार्टिन गप्टिल दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 424 रन बना चुके हैं.  

सबसे ज्यादा अर्धशतक
30 वर्षीय विराट कोहली अब तक 66 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. इन मुकाबलों में 136.17 की स्ट्राइट रेट से यह दिग्गज खिलाड़ी 2191 रन बना चुका है. 61 पारियां के दौरान कोहली 221 चौके और 48 छक्के जड़ चुके हैं. इस प्रारूप में नाबाद 90 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है. इसके साथ ही 19 अर्धशतक बनाकर वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले नंबर हैं. यहां यह बता दें कि भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा भी 16 अर्धशतक के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली शीर्ष पर कायम
उधर, भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिग में शीर्ष पर बरकरार हैं. विश्व रैंकिंग में कोहली 922 अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं. जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 153 रन की अविश्वनीय पारी खेलने वाले श्रीलंका के कुसल परेरा ने 58 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 40वें पायदान पर पहुंच गए हैं.