सेलेक्टर्स के फैसले पर कोहली ने उठाए सवाल! बताया किस तरह कप्तानी से कट गया पत्ता
Advertisement
trendingNow11048205

सेलेक्टर्स के फैसले पर कोहली ने उठाए सवाल! बताया किस तरह कप्तानी से कट गया पत्ता

India vs South Africa: भारत के टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई राज से पर्दा उठा दिया है. कोहली साउथ अफ्रीका में होने वाली वनडे सीरीज का हिस्सा बनेंगे. 

 

File Photo

नई दिल्ली: भारत के टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे कप्तानी से हटाए जाने के बाद पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उन्होंने साफ कर दिया है कि वह साउथ अफ्रीका टूर पर होने वाली वनडे सीरीज का हिस्सा होंगे. इसी के साथ उन्होंने कप्तानी से हटाए जाने को लेकर भी विस्तार से अपनी बात रखी. 

  1. विराट कोहली खेलेंगे वनडे सीरीज 
  2. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोहली ने बयां किया दर्द 
  3. विराट कोहली ने बताई पूरी कहानी 

विराट ने बताई पूरी कहानी  

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी, जिसके बाद रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया था, लेकिन बीसीसीआई ने अचानक बड़ा फैसला लेते विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटा दिया  और धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया था. आज कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट ने कहा कि उन्होंने बीसीसीआई को जानकारी दे थी कि वह वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहना चाहते हैं. अगर सेलेक्टर्स को लगता है कि मैं इस के लिए यूजफुल नहीं हूं तो फैसला उनके हाथ में है. आगे उन्होंने कहा कि वह बीसीसीआई को पहले ही बता चुके थे कि वह वनडे टीम के कप्तान रहना चाहते हैं. 

वनडे सीरीज खेलेंगे कोहली 

विराट कोहली ने स्पष्ट कर दिया है कि वह साउथ अफ्रीका दौरे पर होने वाली वनडे सीरीज का हिस्सा होंगे. उन्होंने कहा, 'मैं चयन के लिये उपलब्ध था और मैं हमेशा चयन के लिए उपलब्ध हूं. मैंने बीसीसीआई (BCCI) से रेस्ट के लिए कभी संपर्क नहीं किया. मैं साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध हूं और पहले भी उपलब्ध था.' पिछले दो दिन से अटकलें लगाई जा रही थी कि कोहली और रोहित के बीच सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. रोहित मांसपेशियों में खिंचाव के कारण टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. 

ऐसा है कोहली का कप्तानी रिकॉर्ड 

विराट कोहली की अगवाई में भारतीय टीम ने 95 मैच खेले हैं, जिसमें 65 में जीत हासिल की और 27 में हार का सामना करना पड़ा. एक मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई भी नतीजा नहीं निकला, लेकिन वो अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जिता पाए. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान ने उन्हीं की कप्तानी टीम इंडिया को 10 विकेट से हरा दिया है. वह पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में मात खाने वाले पहले कप्तान बने.

कोहली हैं शानदार बल्लेबाज 

भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार हैं. वह बहुत ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं. तीनों फॉर्मेट में 50 मैच जीतने वाले वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. उनके फैंस प्यार से उन्हें चेस मास्टर बुलाते हैं. कोहली ने भारत की तरफ से खेलते हुए 97 टेस्ट में 7801 रन, 254 वनडे 12169 रन और 95 टी20 मैचों में 3227 रन बनाए हैं. तीनों ही फॉर्मेट में उनका बैटिंग औसत 50 से ऊपर का है.

Trending news