सहवाग को यकीन, 'मेरा दिल्लीवाला भाई तिकड़म भिड़ाएगा और अफ्रीका में इतिहास बनाएगा'
Advertisement

सहवाग को यकीन, 'मेरा दिल्लीवाला भाई तिकड़म भिड़ाएगा और अफ्रीका में इतिहास बनाएगा'

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने बताया कि इस दौर में विश्व क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं.

विदेशी बल्लेबाज शानदार, लेकिन सहवाग के लिए नंबर 1 विराट कोहली (File Photo)

नई दिल्ली: हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने एक फेसबुक लाइव किया. इस फेसबुक लाइव में सहवाग ने अपने फैन्स के कई सवालों के जवाब दिए. इसके साथ ही सहवाग ने टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीकी दौरे को लेकर भी अपनी राय रखी है. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने बताया कि इस दौर में विश्व क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं. हालांकि, उन्होंने इसके अलावा स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, जो रूट, एबी डीविलियर्स, हाशिम अमला और रोहित शर्मा का भी नाम लिया, लेकिन नंबर 1 विराट कोहली को ही बताया. बता दें कि विराट आईसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 पर है, जबकि वनडे में वह नंबर-1 और टी-20 इंटरनेशनल में नंबर-3 पर हैं. 

  1. 5 जनवरी से शुरू होगा भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा
  2. इस दौरे पर 6 वनडे मैच भी खेलेगी टीम इंडिया
  3. दो महीने तक दक्षिण अफ्रीका में रहेगी टीम इंडिया

इस फेसबुक लाइव में सहवाग ने बताया कि टीम इंडिया ने 2017 में लगभग 37 मैच जीतें और अगर वो 2018 में इसके आधे भी जीतने में कामयाब रही तो बहुत बड़ी बात होगी. इसके पीछे सहवाग ने जो वजह बताई वो ये थी कि 2018 में टीम इंडिया को अपने अधिकतर मैच विदेशी सरजमीं पर खेलनी है. भारतीय टीम को अगले साल दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेलना है. ऐसे में अगर हम एक या दो सीरीज जीत जाएं तो बहुत अच्छा होगा. 

2017 में और 'विराट' हुए कप्तान कोहली, जानिए किस-किस को छोड़ा पीछे

सहवाग ने कहा कि, मुझे उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार साउथ अफ्रीका में इतिहास रचेगी. उन्होंने यह भी कहा कि, मुझे विश्वास है कि मेरा दिल्ली वाला भाई कोई तिकड़म-विगड़म भिड़ाएगा और टीम इंडिया को टेस्ट में नंबर 1 बनाकर रखेगा. 

साथ ही सहवाग ने शिखर धवन की भी जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि, दक्षिण अफ्रीका में शिखर धवन की बल्लेबाजी देखने में भी बहुत मजा आएगा. उन्होंने कहा कि अगर शिखर धवन 50 तक रुक गए तो फिर वह वनडे और टी-20 की तरह टेस्ट में बल्लेबाजी करेंगे, जिसे देखने में बहुत मजा आएगा. 

सहवाग चाहते हैं टी10 क्रिकेट हो ओलंपिक में शामिल

इस वक्त दुनिया में बेस्ट बैट्समैन कौन है?
इसके जवाब में सहवाग ने कहा कि उनकी नजर में इस वक्त दुनिया के बेस्ट बैट्समैन विराट कोहली हैं. उन्होंने कहा कि, डेविड वॉर्नर, जो रूट, स्टीव स्मिथ, केन विलियम्सन, रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स, हाशिम अमला ये सभी टॉप बैट्समैन है, लेकिन अगर इनमें से एक चुनना हो तो मैं हिंदुस्तानी हूं और अपने इंडियन क्रिकेटर को ही चुनूंगा. मेरे फेवरेट क्रिकेटर विराट कोहली ही हैं. विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट में कमाल की बल्लेबाजी की है और वह तीनों फॉर्मेट में कमाल के बल्लेबाज हैं. उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट टेस्ट, वनडे, टी-20 में विराट का एवरेज 50 है और शायद ही दुनिया के किसी बल्लेबाज का एवरेज हो. तो मेरे हिसाब से आज की तारीख में वर्ल्ड क्रिकेट में वह ही नंबर वन बल्लेबाज हैं. 

फैन्स टीम इंडिया को करें सपोर्ट
सहवाग ने अपने फैन्स से कहा कि, उन्हें क्रिकेट देखना चाहिए और टीम इंडिया को सपोर्ट भी करना चाहिए. उन्होंने कहा, जीत पर तो हमें सपोर्ट मिलता ही है, लेकिन हारने पर हमें फैन्स के सपोर्ट की सबसे ज्यादा जरुरत होती है. उन्होंने कहा कि, जीतने पर तो हर कोई साथ रहता है, लेकिन जो हारने पर साथ दे वही असली क्रिकेट फैन होता है. 

जब 7 रन से चूक गए थे सहवाग क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाने से

कौन से खिलाड़ी अफ्रीका में गेंदबाजों की पिटाई करेंगे? 
विराट कोहली, रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजों की पिटाई करेंगे. अगर रोहित शर्मा नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो उनकी बल्लेबाजी देखने में बहुत मजा आएगा. मैं उनकी बल्लेबाजी का बहुत बड़ा फैन हूं. वो जो जब छक्के मारते हैं तो मुझे बड़ा मजा आता है. रोहित के अलावा हार्दिक पांड्या भी जब छक्के मारते हैं तो उन्हें देखने में बहुत मजा आता है. 

क्रिकेट गर्मी में खेलने में ज्यादा मजा आता है या सर्दी में?
इस सवाल के जवाब में सहवाग ने कहा कि क्रिकेट खेलने का मजा गर्मी में ही आता है. सर्दियों में तो मोटे-मोटे कपड़े पहनने पड़ते हैं. क्रिकेट का मजा गर्मी में ही आता है, क्योंकि गर्मी में गेंदबाज जल्दी थक जाते हैं तो उनकी जमकर धुनाई करने में मजा आता है. सहवाग ने कहा कि उन्होंने ट्रिपल सेंचुरी भी गर्मी में लगाई थी. चेन्नई में हुए मैच में उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की थी. 

बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 से आराम और शादी के बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर लौट आए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जनवरी से खेले जाने वाले केपटाउन टेस्ट से पहले उन्होंने नेट प्रैक्टिस भी की. अब विराट ने सामने नई चुनौती है. भारत ने पिछले 25 साल में दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, जिसकी शुरुआत 1992 से हुई. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में तीन टेस्ट मैच खेले जाएंगे.

Trending news