Wasim Akram Autobiography: पाकिस्तान के दिग्गज का बड़ा खुलासा, ड्रग्स ने तबाह कर दी थी जिंदगी, फिर पत्नी की मौत और...
Advertisement

Wasim Akram Autobiography: पाकिस्तान के दिग्गज का बड़ा खुलासा, ड्रग्स ने तबाह कर दी थी जिंदगी, फिर पत्नी की मौत और...

Wasim Akram Records: वसीम अकरम ने ऑटोबायोग्राफी में कई राज खोले हैं. उनका नाम पाकिस्तान के महान गेंदबाजों में शामिल किया जाता है. उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 916 विकेट लिए लेकिन रिटायरमेंट के बाद बुरी आदतों ने उन्हें जकड़ लिया था.

Wasim akram (Twitter)

Wasim Akram Drug Addiction: पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़ी कई कहानियों में मैच फिक्सिंग, उम्र के दस्तावेजों से छेड़छाड़, स्पॉट फिक्सिंग जैसी बुरी चीजें शामिल रहीं. कई बार इस खेल पर दाग तक लगे. अब इस देश के महान क्रिकेटरों में शुमार और पूर्व कप्तान ने अपनी जिंदगी के बारे में बड़ा खुलासा किया है. 56 साल के वसीम अकरम ने बताया है कि वह एक वक्त ड्रग्स के आदी हो गए थे. इतना ही नहीं, कोकीन की लत उन्हें इस कदर लग चुकी थी कि उनकी जिंदगी बर्बादी की ओर जाने लगी लेकिन एक हादसे ने उन्हें बदलकर रख दिया.

ऑटोबायोग्राफी में खोले राज

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज पेसर वसीम अकरम ने ऑटोबायोग्राफी में कई राज खोले हैं. एक खुलासे ने तो उनके फैंस समेत पूरी क्रिकेट जमात को हैरान कर दिया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अकरम ने ऑटोबायोग्राफी 'सुल्तान ए मेमॉर' में कोकीन और ड्रग्स से जुड़ी अपनी लत का खुलासा किया है. अकरम ने साफ तौर पर माना है कि उन्हें एक वक्त ड्रग्स लेने की बुरी लत लग गई थी. किताब में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के अलावा निजी जीवन से जुड़ी कई चीजों से पर्दा उठाया है.

पहली बार इंग्लैंड में ली कोकीन

56 वर्षीय अकरम ने अपनी किताब में लिखा है कि उन्होंने पहली बार इंग्लैंड में एक पार्टी के दौरान कोकीन का सेवन किया था. शुरुआत में उन्होंने कोकीन की एक लाइन खींची. इसके बाद दो, तीन और फिर कब ये एक-दो ग्राम में बदल गई, पता ही नहीं चला. नशे की लत अकरम पर पूरी तरह से हावी हो गई. उनके करियर के साथ-साथ निजी जीवन भी इससे प्रभावित होने लगा था. अकरम ने माना कि एक समय तो उन्हें लगने लगा कि वह ड्रग्स लिए बिना नहीं रह सकते.

पत्नी की मौत ने बदला सब

द टाइम्स द्वारा प्रकाशित अकरम अपनी किताब में लिखते हैं, 'मुझे पार्टी में जाना पसंद था. दक्षिण एशिया की संस्कृति ऐसी है कि आप पार्टी में खिंचे चले जाते हैं. एक रात में आप 10-10 पार्टी अटेंड कर सकते हैं. यही कारण है कि इन पार्टियों ने मुझ पर असर डाला. मेरी प्रसिद्धि ही मेरे लिए खतरनाक साबित होने लगी थी.' अकरम ने किताब में बताया है कि एक हादसे ने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल दी. अकरम ने लिखा कि उनकी पहली पत्नी हुमा की मौत ने सब कुछ बदल कर रख दिया. इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वह दोबारा कभी कोकीन का सेवन नहीं करेंगे. उन्होंने लिखा है- जब मैं पार्टियों में रहता तो हुमा काफी अकेली रहती थीं. वह इंग्लैंड से कराची जाना चाहती थीं ताकि इन सबसे दूर अपने माता-पिता के पास रह सकें लेकिन मैं ये नहीं चाहता था.'

पाकिस्तान के महान गेंदबाजों में नाम

अकरम संन्यास के बाद कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं. उनका नाम पाकिस्तान के महान गेंदबाजों में शामिल किया जाता है. उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 916 विकेट लिए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तो उनके नाम 1042 विकेट दर्ज हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news