VIDEO : जब नेहरा खेले थे चोटिल पैर के साथ, लिए 6 विकेट, जानिए उनके और किस्से
Advertisement

VIDEO : जब नेहरा खेले थे चोटिल पैर के साथ, लिए 6 विकेट, जानिए उनके और किस्से

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 मैच तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के क्रिकेट जीवन का आखिरी मैच है. 

26 टी 20 मैचों में नेहरा 34 विकेट लिए. फोटो : आईएएनएस

नई दिल्ली : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 मैच तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के क्रिकेट जीवन का आखिरी मैच है. इसके बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. 1999 में क्रिकेट करिअर शुरू करने वाले आशीष नेहरा 38 की उम्र में खेलने वाले दुनिया के संभवत: दुर्लभ तेज गेंदबाज हैं. अपने क्रिकेट करिअर में नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी-20 मैच खेले. कई मैचों में उन्होंने भारत को असंभव सी लगने वाली जीत दिलाई. ऐसा ही एक मैच था विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ.

  1. 19 साल का लंबा करिअर रहा नेहरा का
    19 वर्ष की आयु में की थी करियर की शुरुआत,
    17 टेस्ट में 44 विकेट और 120 वनडे में 147 विकेट लिए

2003 के वर्ल्डकप में टीम इंडिया उपविजेता बनी थी. इसमें जिन खिलाड़ियों का सबसे बड़ा योगदान था, उनमें एक आशीष नेहरा भी हैं. इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन कमाल का था. खासकर इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन. इस मैच में उन्होंने 10 ओवर में अपने स्पैल में 23 रन देकर इंग्लैंड के 6 विकेट लिए थे. यही कारण था कि इंग्लैंड की टीम 250 रनों का स्कोर भी छू नहीं सकी थी.

कप्तानी छिनने से भड़के इरफान, बोले- 'यस मैन' नहीं बना तो मिली सजा!

इस मैच में उन्होंने कमाल की जीवटता दिखाई. आपको जानकर ये हैरानी होगी कि इस मैच से पहले नेहरा का पैर बुरी तरह चोटिल हो गया था. नामीबिया के खिलाफ मैच में वह स्लिप हो गए. मैच सिर्फ एक गेंद फेंक सके. उनका पैर बुरी तरह घायल था. जब मैच इंग्लैंड के खिलाफ हुआ तो सभी को लगा कि इस मैच में आशीष नेहरा नहीं खेल पाएंगे. लेकिन कोच जॉन राइट चाहते थे कि डरबन के विकेट पर नेहरा इस मैच में खेलें. खुद आशीष नेहरा इस मैच में उतरने के लिए बेताब थे, लेकिन दिक्कत थी उनका पैर, जो बुरी तरह सूजा हुआ था.

सचिन ने किया खुलासा, सेब खाकर लक्ष्मण करते थे 'कंगारू गेंदबाजों' की बेरहमी से पिटाई

मैच से एक दिन पहले भी उनके पैर में कोई सुधार नहीं था. लेकिन नेहरा के इरादों में कोई कमी नहीं थी. ऐसे में उन्होंने कोच जॉन राइट के साथ लगातार एक घंटे तक प्रैक्टिस की. मजे की बात ये है कि उस समय टीम का कोई और खिलाड़ी वहां नहीं था.

सिंगल स्टंप के पीछे जॉन राइट खड़े हो गए. उन्होंने हाथों में बेसबॉल के ग्लव्स पहन लिए. नेहरा ने बॉलिंग शुरू की. इस तरह से उन्होंने नेहरा को एक घंटे तक प्रैक्टिस कराई. इसके अगले दिन भी नेहरा के पैर में कोई सुधार नहीं हुआ, लेकिन इसके बावजूद नेहरा मैच में उतरे और इतिहास रच दिया.
नेहरा से जुड़े कुछ और किस्से और रिकॉर्ड...

नेहरा अब तक थे सोशल मीडिया से दूर : आशीष नेहरा ने हाल में एक इंटरव्यू में बताया था कि वह अब तक सोशल मीडिया से दूर थे. उनकी इसमें कोई दिलचस्पी भी नहीं थी.  उन्होंने हाल में ही स्मार्टफोन इस्तेमाल करना शुरू किया है और वह खुद मानते हैं कि वह फेसबुक और ट्वीटर से कोसों दूर हैं. क्या वह ट्वीटर पर उनकी उम्र के मजाक से परेशान होते हैं तो वह खिलखिलाकर हंसने लगे.नेहरा ने कहा, मैं नहीं जानता कि लोग मेरे बारे में ट्वीटर पर क्या कहते हैं. मैं सोशल मीडिया पर नहीं हूं और अब मैं टीम में आ गया हूं तो लोग सोच रहे होंगे कि मैं इस दौरान क्या कर रहा था.

जब पब में हुआ झगड़ा : 2010 वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप के दौरान टीम के क्रिकेटरों का एक क्लब में झगड़ा हो गया था. कहा जाता है कि दर्शकों को ये बात अखरी थी कि टीम इंडिया के इतने बुरे प्रदर्शन के बाद भी क्रिकेटर्स पार्टी क्यों कर रहे हैं. इसी बात पर नेहरा समेत अन्य क्रिकेटरों की फैंस से हाथापाई हो गई. हालांकि ये सिर्फ अफवाहों पर आधारित रही. क्योंकि इस मामले में कोई खुलकर सामने नहीं आया.  

बार 6-6 विकेट लेने वाले अकेले भारतीय : आशीष नेहरा टीम इंडिया के अकेले गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे में दो बार 6-6 विकेट लिए हैं. पहली बार उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ और दूसरी बार उन्होंने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया. इस मैच में उन्होंने 59 रन देकर 6 विकेट झटके थे.

वीरू से अच्छी दोस्ती : सहवाग और नेहरा दोनों दिल्ली से हैं. वीरू ने एक बार खुलासा किया था कि दोनों एक साथ स्कूटर में बैठकर स्टेडियम जाया करते थे. इस दौरान एक व्यक्ति स्कूटर चलाता था और दूसरा व्यक्ति पीछे बैठकर किट संभालता था.

Trending news