भले ही बच गए हों कोच लेहमन, लेकिन वहीं हैं 'रिवर्स स्विंग कांड' की जड़
Advertisement

भले ही बच गए हों कोच लेहमन, लेकिन वहीं हैं 'रिवर्स स्विंग कांड' की जड़

भले ही ऑस्ट्रेलियाई कोच डैरेन लेहमन को इस मामले में क्लीनचिट दे दी गई हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम के इस शर्मनाक हाल के लिए उन्हें ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

कोच लेहमन को इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने क्लीन चिट दी है (फाइल फोटो)

सिडनी: कोच डैरेन लेहमन भले ही गेंद से छेड़खानी के मामले में पाक साफ करार दिए गए हों, लेकिन हर कीमत पर जीत की जो मानसिकता उन्होंने टीम में भरी है, अब उस पर सवालिया ऊंगली उठने लगी है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस विवाद में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को सीए की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और इसलिए टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है. वह तत्काल प्रभाव से स्वदेश लौटेंगे. टिम पेन टीम के कप्तान बने रहेंगे. वहीं सदरलैंड ने मुख्च कोच डैरेन लेहमन को क्लीनचिट दे दी है. सदरलैंड ने इस पूरे मामले के लिए माफी भी मांगी है.

  1. बॉल टैम्परिंग विवाद में जेम्स सदरलैंड ने मांगी माफी
  2. स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, कैमरन बेनक्राफ्ट आरोपी
  3. क्लार्क ने कहा था, इस मामले में कोच भी समान रूप से दोषी

भले ही ऑस्ट्रेलियाई कोच डैरेन लेहमन को इस मामले में क्लीनचिट दे दी गई हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम के इस शर्मनाक हाल के लिए उन्हें ही जिम्मेदार माना जा रहा है. लेहमन ने जब 2013 में कोच का पद संभाला तब उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का संकटमोचक माना गया था, लेकिन अब उन्हें टीम में दूषित संस्कृति भरने का आरोपी माना जा रहा है, जिससे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की छवि को काफी नुकसान हुआ है.

कोच बनने के बाद जब डैरेन लेहमन से उनकी तीन प्राथमिकताएं पूछी गई तो उनका जवाब था, ‘‘जीत, जीत और जीत.’’ उस समय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा था, ‘‘अनुशासन, अच्छा आचरण और प्रदर्शन के लिए जवाबदेही में भी सुधार की जरुरत है और यह मुख्य कोच का काम है.’’ 

कैसे ऑस्ट्रेलिया खुद ही उड़ा रहा है अपना मजाक, केविन पीटरसन ने शेयर किया VIDEO

डैरेन लेहमन के कोच रहते ऑस्ट्रेलिया ने 30 टेस्ट जीते, 19 हारे और आठ ड्रॉ खेले.

'लेहमन पूरे मामले में समान रूप से दोषी'
ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने इस पूरे मामले में कोच डैरेन लेहमन को भी समान रूप से दोषी माना है. उनका कहना है कि भले ही कोच को इस  चीटिंग के बारे में जानकारी हो या नहीं, लेकिन वह इस मामले में उतने ही दोषी हैं जितने स्टीव स्मिथ या टीम के बाकी खिलाड़ी.   

स्मिथ ने कहा, कोच को नहीं थी इस मामले की जानकारी 
स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में माना था कि वह इस पूर्वनियोजित योजना के मास्टरमाइंड थे और ये योजना लंच ब्रेक के दौरान बनाई गई थी. स्मिथ ने कहा, 'नेतृत्व समूह इसके बारे में जानता था. हमने इसके बारे में लंच के दौरान बात की थी. मैं जो हुआ उस पर गौरवान्वित नहीं हूं. ये खेल भावना नहीं है.' स्मिथ ने हालांकि कहा कि कोच डैरेन लेहमन को इस षड्यंत्र की जानकारी नहीं थी. लेकिन लेहमेन को बैनक्रॉफ्ट की गेंद से छेड़छाड़ की पहली फुटेज दिखाए जाने के बाद 12वें खिलाड़ी पीटर हैंड्सकॉम्ब द्वारा मैदान पर संदेश भिजवाते देखा गया था. स्मिथ ने कहा, 'कोच इसमें शामिल नहीं थे, ये पूरी तरह नेतृत्व समूह का फैसला था और इसमें खिलाड़ी शामिल थे.' हालांकि स्मिथ ने इस घटना के सामने आने के बाद भी कप्तानी छोड़ने से इनकार करते हुए कहा, 'मुझे अब भी लगता है कि मैं इस काम के लिए सही व्यक्ति हूं.'

बॉल टेम्परिंग विवाद में पूरी योजना के पीछे वार्नर का दिमाग था?

यह है पूरा मामला
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम और एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि, मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की. अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह कोई दूसरी चीज थी. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था. 

स्टीव स्मिथ ने स्वीकार की गलती
इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और बेनक्राफ्ट ने इस पूरे मामले में अपनी गलती मान ली. तीसरे दिन का जब खेल खत्म हुआ तो उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात को स्वीकार कर लिया. वहीं, बैनक्राफ्ट ने भी स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे.

ये भी देखे

Trending news