Women's Cricket: मिताली राज वनडे और हरमनप्रीत टी20 टीम की कप्तान बरकरार, वेदा बाहर

भारतीय चयनसमिति ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए वनडे और टी20 टीम घोषित की. वेदा कृष्णमूर्ति को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है.

Women's Cricket: मिताली राज वनडे और हरमनप्रीत टी20 टीम की कप्तान बरकरार, वेदा बाहर
हरमनप्रीत कौर और मिताली राज. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्व कोच रमेश पोवार से अनबन को लेकर हाल ही में चर्चा में रहीं मिताली राज को न्यूजीलैंड के दौरे के लिए भारतीय महिला टी20 टीम में बनाए रखा गया है. जबकि, दिल्ली की प्रिया पूनिया की भारतीय टी20 टीम में पहली बार जगह मिली है. वहीं, वनडे टीम की भी घोषणा कर दी गई है, जिसमें सिर्फ एक बदलाव हुआ है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर टीम का ऐलान किया. 

हाल ही में वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिताली को बाहर बैठना पड़ा था. इसके बाद काफी विवाद हुआ था. हालांकि, इससे उनकी टीम में मौजूदगी पर असर नहीं हुआ. भारतीय महिला चयन समिति ने मिताली को टीम में बनाए रखा है. टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में ही है. दूसरी तरफ, वनडे टीम की कमान मिताली के हाथों में ही है. वनडे टीम से वेदा कृष्णमूर्ति की छुट्टी हो गई है. उनके स्थान पर मोना मेश्राम को टीम में चुना गया है. 

बीसीसीआई ने गुरुवार को ही डब्ल्यूवी. रमन को टीम का नया कोच नियुक्त किया है. यह नए कोच के साथ टीम का पहला दौरा होगा. भारत, न्यूजीलैंड में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी जो आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2017-2020 का हिस्सा होगी. इसके बाद वह तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. 

भारत को पहला वनडे नेपियर में 24 जनवरी, दूसरा वनडे माउंट माउंगनी 29 जनवरी, तीसरा वनडे एक फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा. टी20 सीरीज की शुरुआत वेलिंगटन से छह फरवरी को होगी. आठ फरवरी को दूसरा टी20 ऑकलैंड में खेला जाएगा. एक दिन बाद हैमिल्टन तीसरे टी20 मैच की मेजबानी करेगा.  

भारतीय टी20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), मिताली राज, दीप्ती शर्मा, जेमिमाह रोड्रिगेज, अनुजा पाटिल, डी. हेमलता, मानषी जोशी, शिखा पांडे, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पूनिया. 

भारतीय वनडे टीम: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), जेमिमाह रोड्रिगेज, पूनम राउत, दीप्ती शर्मा, डी. हेमलता, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), मोना मेश्राम, एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानषी जोशी, शिखा पांडे.