Womens T20: छठा विश्व कप 9 से विंडीज में, भारत-पाकिस्तान मुकाबला 11 को
Advertisement
trendingNow1465867

Womens T20: छठा विश्व कप 9 से विंडीज में, भारत-पाकिस्तान मुकाबला 11 को

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुक्रवार (9 नवंबर) से वेस्टइंडीज में शुरू होने जा रहा है.

9 नवंबर से शुरू होने जा रहे महिला टी20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया का पाकिस्तान से मैच 11 तारीख को होगा. (फोटो : Twitter)

नई दिल्ली: छठा आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुक्रवार (9 नवंबर) से विंडीज में शुरू होने जा रहा है. इसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी. मेजबान विंडीज गत चैंपियन है और वह अपने खिताब का बचाव करने उतरेगा. जबकि, ऑस्ट्रेलिया इस खिताब पर चौथी बार कब्जा करने की कोशिश करेगा. 2009 में चैंपियन रह चुके इंग्लैंड की नजरें दूसरे खिताब पर होंगी. भारत समेत बाकी सात टीम यह खिताब कभी नहीं जीत सकी हैं. उनका लक्ष्य पहला खिताब जीतना होगा. 

  1. 9 तारीख से शुरू हो रहा है महिला टी20 वर्ल्ड कप
  2. वेस्टइंडीज टीम ने जीता था पिछला वर्ल्ड कप
  3. टीम इंडिया का पहला मैच होगा न्यूजीलैंड से

भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में मेजबान वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हैं. दूसरे ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमों को रखा गया है. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी. टूर्नामेंट में मेजबान समेत आठ टीमों को सीधे एंट्री मिली है, जबकि, बांग्लादेश और आयरलैंड ने क्वालिफायर खेलकर जगह बनाई है. टूर्नामेंट में कुल 23 मैच होंगे. 

fallback

भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच 
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के पहले दिन यानी, नौ नवंबर को तीन मुकाबले खेले जाएंगे. उद्घाटन मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच सुबह 11 बजे (वेस्टइंडीज के समयानुसार) से खेला जाएगा. दोपहर चार बजे से ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी. फिर रात आठ बजे से मेजबान वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा. 

भारत कभी सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ा 
भारत ने अब तक हुए सभी पांच महिला टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है. उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सेमीफाइनल तक पहुंचना रहा है. भारतीय टीम 2009 और 2010 में हुए वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंची थी. ओवरऑल मैच की बात करें तो भारत ने पांच वर्ल्ड कप में कुल 21 मैच खेले हैं. इनमें से 9 में उसे जीत मिली है, जबकि 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

भारत के मैच और सेमीफाइनल-फाइनल (शेड्यूल) 
विरुद्ध तारीख दिन 
न्यूजीलैंड 9 नवंबर शुक्रवार
पाकिस्तान 11 नवंबर रविवार 
आयरलैंड 15 नवंबर गुरुवार 
आस्ट्रेलिया 17 नवंबर शनिवार 
सेमीफाइनल 22 नवंबर गुरुवार 
फाइनल 24 नवंबर शनिवार 

Trending news