महिला टी20 विश्व कप: न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान भी जीता

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 33 रन से हराया. यह उसकी लगातार तीसरी जीत है. पाकिस्तान ने आयरलैंड को हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की. 

महिला टी20 विश्व कप: न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान भी जीता
एलिसा हीली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिचेल स्टार्क की पत्नी और पूर्व क्रिकेटर इयान हीली की भतीजी हैं. (फोटो: a_healy/instagram)

गयाना: ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. उसने ग्रुप बी के इस मैच में अपने पड़ोसी देश को 33 रन से हराया. उसकी जीत में विकेटकीपर बल्लेबाज एलीसा हीली और तेज गेंदबाज मेगन शट की अहम भूमिका रही. 28 साल की एलीसा हीली ने 53 रन की बेहतरीन पारी खेली. मेगन शट ने महज 12 रन खर्च कर तीन विकेट झटके. 

ऑस्ट्रेलिया की ग्रुप बी में तीन मैचों में यह लगातार तीसरी जीत है. वह छह अंकों के साथ ग्रुप में पहले नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के अलावा भारत, पाकिस्तान और आयरलैंड की टीमें भी इसी ग्रुप में हैं. भारतीय टीम अपने पहले दो मैच में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को हरा चुकी है. वह ग्रुप में दूसरे नंबर पर है. उसका भी सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है. यह न्यूजीलैंड की लगातार दूसरी हार है. वह 

ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर बनाए 153 रन 
ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार देर रात टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 153 रन का स्कोर बनाया. फिर न्यूजीलैंड की टीम को 17.3 ओवर में 120 रन पर ढेर कर दिया. न्यूजीलैंड की ओर से सूजी बेट्स ने सर्वाधिक 42, केटी मार्टिन ने 24 और लेघ कास्पेरेक ने 12 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से शट के अलावा सोफी मोलिनुक्स और डेलिसा किमिंसे ने दो-दो विकेट लिए. एलीसे पैरी और एश्लेग गार्डनर ने एक-एक विकेट झटके. 

हीली का अर्धशतक और मूनी के 26 रन 
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने एलिसा हीली के अर्धशतक और बेथ मूनी के 26 और राकिएल हेयन्स के नाबाद 29 रन की मदद से सात विकेट पर 153 रन का स्कोर खड़ा किया. हैली ने 38 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए. न्यूजीलैंड की ओर से लेघ कास्पेरेक ने तीन, सोफी डेवाइन ने दो, हन्नाह रोवे तथा एना पीटरसन ने एक-एक विकेट चटकाए. एलिसा हीली प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं. वे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिचेल स्टार्क की पत्नी और पूर्व क्रिकेटर इयान हीली की भतीजी हैं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: पाकिस्तान की बड़ी भूल और टीम इंडिया को क्रीज पर उतरने से पहले ही मिल गए 10 रन

पाकिस्तान की तीन मैचों में पहली जीत
पाकिस्तान ने कप्तान जवेरिया खान (नाबाद 74) के अर्धशतक के दम पर आयरलैंड को 38 रन से हरा दिया. उसने मंगलवार को पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 139 रन बनाए. फिर आयरलैंड को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 101 रन पर रोक दिया. यह उसकी ग्रुप-बी में तीन मैचों में पहली जीत है. इस जीत से वह सेमीफाइनल में पहुंचने की रेस में बना हुआ है. आयरलैंड की यह लगातार दूसरी हार है. 

भारत-आयरलैंड मैंच 15 नवंबर को 
ग्रुप बी में अब गुरुवार (15 नवंबर) को भारत-आयरलैंड और न्यूजीलैंड पाकिस्तान के मुकाबले होंगे. भारतीय टीम आयरलैंड पर जीत की दावेदार है. अगर वह मैच जीत लेती है तो सेमीफाइनल में जगह पक्की हो जाएगी. अगर आयरलैंड उलटफेर कर भारत को हराता है, तब भी टीम इंडिया के पास अगले मैच जीतकर अंतिम चार में जगह बनाने का मौका होगा. वहीं, अगर न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से हारती है तो वह खिताबी रेस से बाहर हो जाएगी. अगर पाकिस्तान हारता है तो उसका अंतिम चार का रास्ता भी बेहद कठिन हो जाएगा.