close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: धोनी ही नहीं, इन भारतीयों का भी यह आखिरी विश्व कप हो सकता है

आईसीसी विश्व कप इस साल 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है. यह एमएस धोनी का चौथा विश्व कप होगा. 

World Cup 2019: धोनी ही नहीं, इन भारतीयों का भी यह आखिरी विश्व कप हो सकता है
37 साल के एमएस धोनी 339 वनडे मैच खेल चुके हैं. वे टीम इंडिया के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: किसी भी क्रिकेटर का सबसे बड़ा सपना विश्व कप जीतना हो सकता है. अब यह सपना करीब आ पहुंचा है. इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप (World Cup 2019) में करीब 150 क्रिकेटर मैदान पर उतरेंगे. कुछ के लिए यह विश्व कप में पहला होगा. वहीं, कुछ क्रिकेटर अपने करियर का आखिरी विश्व कप खेलेंगे. वैसे, तो दुनिया में कई क्रिकेटर हैं, जिनके करियर का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है. ऐसे भारतीय क्रिकेटरों में महेंद्र सिंह धोनी समेत कम से कम पांच क्रिकेटर शामिल हैं, जिनका यह आखिरी विश्व कप हो सकता है. इन खिलाड़ियों पर एक नजर: 

केदार जाधव विश्व कप में पहली बार उतरेंगे 
केदार जाधव (Kedar Jadhav) इस समय टीम इंडिया में एक ऑलराउंडर की हैसियत से खेल रहे हैं. उन्हें फिनिशर के रूप में देखा जा रहा है. उपयोगी गेंदबाजी के चलते उन्हें गोल्डन आर्म भी कहा जा सकता है. यह क्रिकेटर जब विश्व कप खेल रहा होगा, तब उनकी उम्र 34 साल की हो चुकी होगी. ऐसे में यह उम्मीद करना सही नहीं होगा कि वे 2023 के विश्व कप में भी टीम का हिस्सा होंगे. इसकी एक वजह यह भी है कि केदार बहुत फिट क्रिकेटरों में नहीं गिने जाते हैं. वे एक साल में कई बार चोटिल हो चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पर दूसरी जीत की तलाश, Playing XI में कर सकती है एक बदलाव

शिखर धवन खेलेंगे दूसरा विश्व कप 
शिखर धवन और रोहित शर्मा भारत ही नहीं, दुनिया के सबसे सफल ओपनिंग पार्टनर हैं. बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का आईसीसी टूर्नामेंट में हमेशा अच्छा प्रदर्शन रहा है. ऐसे में उनका विश्व कप खेलना तय है. लेकिन शिखर की एक कमजोरी यह भी है कि वे ज्यादा दिनों तक फॉर्म में नहीं रह पाते. साल 2019 में ही वे दो बार शून्य पर आउट हो चुके हैं. उनकी उम्र 33 साल है. देश में कई ओपनर हैं, जो टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं. ऐसे में यह उम्मीद करना ठीक नहीं लगता कि शिखर 37 साल की उम्र में अगला विश्व कप खेलेंगे. शिखर 2015 के विश्व कप में 5वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे. 

रायडू का पहला और आखिरी विश्व कप
भारतीय टीम में यदि कोई खिलाड़ी सबसे मुश्किल भूमिका में है, तो वह अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) हैं. कप्तान विराट कोहली पिछले साल नवंबर में ही कह चुके हैं रायडू नंबर-4 के आदर्श खिलाड़ी हैं. उनका खेलना तय है. दूसरी ओर, ऐसा लगता है कि नंबर-4 पर टीम इंडिया का प्रयोग खत्म नहीं हुआ है. वह अब भी इस नंबर पर और बेहतर खिलाड़ी खोज रही है, जो उसे अभी तक नहीं मिला है. और अब वक्त निकल चुका है. ऐसे में 33 साल के रायडू का विश्व कप खेलना तय नजर आ रहा है. लेकिन इसकी संभावना बिलकुल भी नहीं है कि वे अगले विश्व कप में भी दिखेंगे. 

Ambati Rayudu
33 साल के अंबाती रायडू अब तक 53 वनडे खेल चुके हैं. (फोटो: IANS)

धोनी जीत सकते हैं तीसरा विश्व कप 
भारत को दो विश्व खिताब दिलाने वाले एमएस धोनी (MS Dhoni) का भी यह आखिरी विश्व कप होगा. धोनी 37 साल के हो चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट को चार साल पहले ही अलविदा कह चुके हैं. टी20 क्रिकेट से भी दूरी बना रहे हैं. ऐसे में यह तय नजर आ रहा है कि वे विश्व कप के बाद इंटरनशेनल क्रिकेट से संन्यास ले लें. अगर ऐसा नहीं भी होता है तो भी यह तय है कि अगले चार साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे. इसकी एक वजह यह भी है कि उनकी बैटिंग अब पहले के मुकाबले कमजोर हो गई है. दूसरी ओर, टीम इंडिया के पास ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी हैं, जो विकेटकीपर की जगह भरने के लिए तैयार हैं. भारत धोनी की कप्तानी में 2007 में टी20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप जीत चुका है. 

कार्तिक भी लगाए हुए हैं खेलने की उम्मीद 
33 साल के दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भारत के पांचवें ऐसे खिलाड़ी हो सकते हैं, जिनका यह आखिरी विश्व कप हो सकता है. दिलचस्प बात यह है कि अभी यह भी तय नहीं है कि वे इस विश्व कप में खेलेंगे. हालांकि, डीके के नाम से लोकप्रिय कार्तिक एक महीने पहले तक टीम इंडिया का अनिवार्य हिस्सा नजर आ रहे थे. अब परिस्थितियां बदल रही हैं. उन्हें टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया है. वे कुछ दिनों पहले तक टीम इडिया के फिनिशर के रूप में देखे जा रहे थे. अब इस भूमिका में केदार देखे जा रहे हैं. लेकिन अभी कार्तिक की उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं. अभी विश्व कप में करीब तीन महीने का वक्त है. ऐसे में यह संभव है कि वे विश्व कप की टीम में अपनी जगह बना लें.