World Cup 2019: केएल राहुल की एक पारी से खुला टीम इंडिया का नंबर-3 और 4 का विकल्प

World Cup 2019: केएल राहुल की एक पारी से खुला टीम इंडिया का नंबर-3 और 4 का विकल्प

ओपनर केएल राहुल टीम इंडिया के वर्ल्ड कप प्लान में शामिल हैं. उन्हें ओपनिंग के अलावा नंबर-3 और 4 का विकल्प माना जा रहा है. 

World Cup 2019: केएल राहुल की एक पारी से खुला टीम इंडिया का नंबर-3 और 4 का विकल्प

नई दिल्ली: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मैच भले ही हार गई हो, लेकिन कप्तान विराट कोहली इससे ज्यादा निराश नहीं हैं. वजह साफ है. इस मैच में भारतीय टीम के लिए उस बल्लेबाज ने सबसे बड़ी पारी खेली, जिसे कप्तान कोहली का चहेता माना जाता है और जिसे वे विश्व कप की टीम में चाहते हैं. इसी तरह, भारतीय गेंदबाजों ने 127 के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने वाले ऑस्ट्रेलिया को लगभग घुटनों पर ला दिया था. हालांकि, वे मैच नहीं बचा पाए. साफ है, जब टीम इंडिया जीत से ज्यादा अपने कॉम्बिनेशन को सही करने के लिए खेल रही हो, तब टीम का यह प्रदर्शन ज्यादा निराश नहीं करता. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा हुई, तो दो खिलाड़ी सबसे अधिक चर्चा में रहे. पहले दिनेश कार्तिक, जिन्हें ठीक-ठाक प्रदर्शन के बावजूद बाहर कर दिया गया. दूसरे, केएल राहुल, जिन्हें बिना किसी खास प्रदर्शन के टीम में शामिल कर लिया गया. दिनेश कार्तिक पहले टी20 मैच में महज एक रन बनाकर आउट हो गए. दूसरी ओर राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाया और अर्धशतक ठोक दिया. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: उमेश यादव ने बुमराह की बॉलिंग पर फेरा पानी, भारत पहला टी20 मैच हारा

 

ओपनर केएल राहुल इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम में शामिल थे. लेकिन वे मैच खेलने से पहले ही विवादों में घिर गए. उन्हें और हार्दिक पांड्या को महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में बैन कर दिया गया. बाद में जब बैन हटा, तो हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया में वापस ले लिया गया. उन्हें न्यूजीलैंड दौरे पर खेलने का मौका मिला. राहुल तब भी टीम से बाहर ही रहे. 

केएल राहुल को बैन हटने के बाद घरेलू वनडे (लिस्ट ए) मैच खेलने को कहा गया. राहुल ने इंडिया ए की ओर से इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन लिस्ट ए मैच खेले. उन्होंने इन मैचों में 13, 42 और 0 का स्कोर बनाया. हालांकि, वे टीम चुने जाने से पहले इंग्लैंड लायंस के खिलाफ प्रथमश्रेणी मैचों में 89 और 81 रन बनाने में कामयाब रहे. उनके वनडे और टी20 टीम में सिलेक्शन का आधार प्रथमश्रेणी का प्रदर्शन ही बना. 

राहुल के चयन पर भले ही तब कई लोगों ने नाक-भौं सिकोड़ी हो. लेकिन कप्तान कोहली इस खिलाड़ी में कई विकल्प देखते हैं. दरअसल, वे टीम इंडिया के तीसरे ओपनर तो हैं ही. इसके अलावा उन्हें नंबर-3 और नंबर-4 का विकल्प माना जा रहा है. टीम इंडिया इस प्लान पर काम कर रही है कि अगर जरूरी हुआ तो कोहली को नंबर-4 पर खिलाया जाएगा. अगर ऐसा हुआ तो राहुल नंबर-3 पर खेलेंगे. इसी तरह अगर नंबर-4 पर अंबाती रायडू फेल होते हैं, तो इनफॉर्म राहुल उनकी जगह उतारे जा सकते हैं. 

Trending news