close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: उमेश यादव ने बुमराह की बॉलिंग पर फेरा पानी, भारत पहला टी20 मैच हारा

ऑस्ट्रेलिया को उमेश यादव के आखिरी ओवर में 14 रन बनाने थे. क्रीज पर पुछल्ले बल्लेबाज थे, लेकिन उमेश उन्हें ऐसा करने से नहीं रोक पाए.

INDvsAUS: उमेश यादव ने बुमराह की बॉलिंग पर फेरा पानी, भारत पहला टी20 मैच हारा
ऑस्ट्रेलिया के रिचर्डसन (बाएं) और पैट कमिंस ने आखिरी ओवर में 14 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. (फोटो: PTI)

विशाखापत्तनम: ऑस्ट्रेलिया ने रविवार (24 फरवरी) को बेहद रोमांचक मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद तक खिंचे पहले टी20 मैच के आखिरी ओवर में 14 रन बनाए. इसके साथ ही उसने दो मैचों की टी20 सीरीज ( India vs Australia) में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली. मैच में तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल (Nathan Coulter-Nile) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और क्रुणाल पांड्या को आउट किया. सीरीज का दूसरा टी20 मैच बुधवार (27 फरवरी) को बेंगलुरू में खेला जाएगा. 

ऑस्ट्रेलिया की यह टी20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ सातवीं जीत है. वैसे, यह उसकी भारत में सिर्फ दूसरी जीत है. उसने भारत को 2017 में गुवाहाटी में हराया था. दोनों देशों ने अब तक कुल 19 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से 11 मैच भारत ने जीते हैं. एक मैच रद्द हो गया था. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: 29 रन बनाकर भी ट्रोल हुए एमएस धोनी, 10 साल की सबसे धीमी बैटिंग की

भारत ने रविवार को पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर ओपनर केएल राहुल (36 गेंदों पर 50 रन) के अर्धशतक से पहले नौ ओवरों में 76 रन जुटाए. उनके आउट होने के बाद टीम लड़खड़ा गई. महेंद्र सिंह धोनी (37 गेंदों पर नाबाद 29) ने आखिरी ओवरों में टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन उनके बल्ले से तेजी से रन नहीं निकले. भारत आखिरी 10 ओवर में सिर्फ 46 रन ही बना सका. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने उसे सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया. 

भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली 24 रन बनाकर आउट हुए. रोहित शर्मा 5, ऋषभ पंत 3 और दिनेश कार्तिक व क्रुणाल पांड्या एक-एक रन बनाकर आउट हुए. उमेश यादव दो रन बनाकर आउट हुए. युजवेंद्र चहल ने चार गेंदों का सामना किया, लेकिन खाता नहीं खोल सके. वे धोनी के साथ अंत तक नाबाद रहे. 

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल (43 गेंद पर 56) और डीआर्शी शॉर्ट (37 गेंद पर 37) की पारियों की मदद से मैच जीत लिया. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की. मैक्सवेल और शॉर्ट की साझेदारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया एक समय आसान जीत की तरफ से बढ़ रहा था लेकिन भारत ने शानदार वापसी की. 

जसप्रीत बुमराह (16 रन देकर तीन विकेट) ने 19वें ओवर में लगातार दो विकेट लेकर भारत की वापसी कराई. इसकी बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7 विकेट पर 113 रन कर दिया. ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में 14 रन बनाने थे. उमेश यादव ने भारत की ओर से आखिरी ओवर फेंका. लेकिन वे ऑस्ट्रेलिया को जीत से नहीं रोक सके. 

उमेश यादव के इस ओवर में पुछल्ले बल्लेबाजों जाए रिचर्डसन (Jhye Richardson) और पैट कमिंस (Pat Cummins) ने सात-सात रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी. भारत की ओर से बुमराह ने तीन और युजवेंद्र चहल व क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिया. उमेश यादव और डेब्यू मैच खेल रहे मयंक मार्कंडेय कोई विकेट नहीं ले सके. उमेश यादव मैच के सबसे महंगे गेंदबाज रहे. उन्होंने चार ओवर के अपने स्पेल में 35 रन खर्च किए.