WTC for Women : महिलाओं के लिए भी होगी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप? केवल 3 देशों में क्या ही फायदा...
Advertisement
trendingNow12007335

WTC for Women : महिलाओं के लिए भी होगी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप? केवल 3 देशों में क्या ही फायदा...

Women WTC: महिलाओं के लिए भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) आयोजित करने की बातें हो रही हैं. कोई इसके पक्ष में है तो कोई विपक्ष में. भारतीय उपकप्तान स्मृति मंधाना ने इस सुझाव का स्वागत किया लेकिन इंग्लैंड की अनुभवी खिलाड़ी टैमी ब्यूमोंट ने कहा कि 3 देशों के बीच ऐसी प्रतिस्पर्धा अनुचित है.

महिलाओं के लिए हो सकती है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

World Test Championship for Women: अब पुरुषों की तरह महिलाओं के लिए भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) आयोजित करने का सुझाव आया है. इसके पक्ष-विपक्ष में भी बातें होने लगी हैं. भारतीय उपकप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने महिला क्रिकेट में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के सुझाव का स्वागत किया. हालांकि इंग्लैंड की अनुभवी खिलाड़ी टैमी ब्यूमोंट (Tammy Beaumont) ने कहा कि जब तीन ही देश नियमित टेस्ट खेल रहे हैं तो ऐसी प्रतिस्पर्धा अनुचित है.

केवल 3 ही देश खेलते हैं टेस्ट

पुरुष क्रिकेट में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 में शुरू हुई. फिलहाल इसका तीसरा सीजन चल रहा है. महिला क्रिकेट में ऐसी कोई स्पर्धा आयोजित नहीं की जाती है. बता दें कि महिला क्रिकेट में सिर्फ भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही नियमित टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं. हालांकि उसमें भी काफी लंबा अंतराल रहता है.

'मैं भी खेलना चाहती हूं...'

स्मृति मंधाना ने भारतीय टीम के प्रैक्टिस सेशन से पूर्व मीडिया से बातचीत में कहा, ‘मैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का हिस्सा बनना चाहूंगी लेकिन ये बोर्ड और आईसीसी को तय करना है. मैंने पुरुष टेस्ट क्रिकेट काफी देखा है लेकिन इस तरह की स्पर्धा का हिस्सा बनना रोमांचक होगा. हालांकि ये फैसला प्रशासकों को लेना है.’ भारत और इंग्लैंड की महिला टीम गुरुवार से एक टेस्ट मैच खेलेंगे. भारतीय टीम 2 साल बाद टेस्ट की मेजबानी कर रही है. इंग्लैंड टीम छह महीने बाद टेस्ट खेल रही है.

10 साल में 8 टेस्ट

करीब 10 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से 8 टेस्ट खेल चुकी टैमी ब्यूमोंट ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि यह सही समय है. इस समय 3-4 देश ही लगातार टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और 3-4 बोर्ड की महिला टेस्ट की मेजबानी कर सकते हैं. आईसीसी को इसके लिए भारी निवेश करना होगा और मुझे नहीं लगता कि वे करेंगे. वे अब भी दुनिया भर में टी20 क्रिकेट के विकास के लिए काम कर रहे हैं और फोकस वही रहना चाहिए. मैं चाहूंगी कि अलग-अलग फॉर्मेट की द्विपक्षीय सीरीज हों. जैसे भारत के खिलाफ हम टेस्ट, वनडे और टी20 खेलें और ओवरऑल विजेता उसमें से निकले. इसी तरह दूसरे देशों के खिलाफ भी सीरीज हों.’ (एजेंसी से इनपुट)

Trending news