Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण
Advertisement
trendingNow12490189

Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण

WTC Final Qualification Scenario Explained: न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर लगातार हार के बाद टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में लगातार तीसरी बार पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. भारतीय टीम 2021 और 2023 में फाइनल खेली थी.

Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण

WTC Final Qualification Scenario Explained: न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर लगातार हार के बाद टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में लगातार तीसरी बार पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. भारतीय टीम 2021 और 2023 में फाइनल खेली थी. उसे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. अब लगातार तीसरी बार खिताबी मुकाबले में पहुंचने का रास्ता मुश्किल हो गया. फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा. WTC फाइनल मैच अगले साल 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड्स में खेला जाएगा. 16 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है.

बेंगलुरु के बाद पुणे में हारी टीम इंडिया

टॉम लैथम की अगुआई में कीवी टीम ने बेंगलुरु में सीमिंग कंडीशन में भारत को आठ विकेट से रौंदा और पुणे में स्पिनिंग ट्रैक पर भी नतीजा कुछ ऐसा ही रहा. दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत को पूरी तरह से पछाड़ दिया और मैच 113 रन से हार गया. यह 12 साल में भारत की घरेलू मैदान पर पहली सीरीज हार थी और इसका असर WTC 2023-25 ​​की अंक तालिका पर साफ तौर पर देखने को मिला.

WTC 2023-25 ​​अंक तालिका में भारत किस स्थान पर है?

न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो हार के बाद रोहित शर्मा की टीम WTC 2023-25 ​​अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर है. हालांकि, टीम इंडिया के अंक प्रतिशत (PCT) में गिरावट आई है.

WTC तालिका में भारत का अंक प्रतिशत (PCT) कितना गिरा है?

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले भारत के पास 74.24 अंक प्रतिशत (PCT) था. भारत ने इस महीने की शुरुआत में बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 की क्लीन स्वीप करने के बाद यह संख्या हासिल की थी. हालांकि, 30 दिनों से भी कम समय में भारत के अंक प्रतिशत में बड़ी गिरावट देखी गई. बेंगलुरु में हार के बाद यह 68.06 था और पुणे में 113 रन की हार के बाद शनिवार को यह 62.82 पर आ गया. अब रोहित शर्मा की टीम ऑस्ट्रेलिया (62.50) से सिर्फ 0.32 अंक आगे है. कंगारू टीम दूसरे स्थान पर बरकरार है.

ये भी पढ़ें: BCCI ने 5 खिलाड़ियों के साथ किया 'अन्याय', लायक होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नहीं हुआ सेलेक्शन

WTC फाइनल में पहुंचने के लिए सभी टीमों को क्या करना होगा?

भारत: दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर हुए बिना लगातार तीसरे WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत को अपने बचे हुए छह मैचों में से चार में जीत हासिल करनी होगी. इसके अलावा भारत को हार से भी बचना होगा. यह एक मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि टीम इंडिया को अपने बाकी छह में से पांच टेस्ट ऑस्ट्रेलिया में खेलने हैं.

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया मौजूदा चैंपियन है और फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार है. उसे अपने शेष सात मैचों में से चार जीतने की जरूरत है. इनमें से पांच मैच भारत के खिलाफ होंगे.

ये भी पढ़ें: ये हार शर्मनाक है...स्पिन पिच पर भी रोहित ब्रिगेड ने टेके घुटने, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज

श्रीलंका: श्रीलंका के पास भी एक मौका है, लेकिन इसके लिए उन्हें अपने शेष 4 में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे और भारत को कुछ अंक गंवाने होंगे. उनके पास साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट बाकी हैं.

साउथ अफ्रीका: अफ्रीकी टीम WTC फाइनल की दौड़ में भारत को पछाड़ने में सबसे करीब है. साउथ अफ्रीका को अभी बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर वे इसे जीत लेते हैं तो उनके पास भारत को पछाड़ने का अच्छा मौका होगा. अफ्रीकी टीम को बाकी बचे 5 में से 4 मैच जीतने हैं.

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड के पास भी फाइनल में पहुंचने का एक मौका है. हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ 2-0 से हार के बाद उनकी उम्मीदें कम हो गई हैं. उसे अपने शेष चार मैचों में जीत हासिल करनी होगी. इसमें से एक मैच भारत के खिलाफ खेलना है.

ये भी पढ़ें: 45 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त...यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, गावस्कर-यूसुफ और क्लार्क के क्लब में शामिल

बांग्लादेश-पाकिस्तान, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश, इंग्लैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को चमत्कारिक खेल दिखाना होगा. तीनों टीमों के अपने शेष मैचों में जीत हासिल करनी होगी. इंग्लैंड को 3 में से 3 बांग्लादेश को 3 में से 3, पाकिस्तान को 4 में से 4 और वेस्टइंडीज को 4 में से 4 मैच जीतने होंगे. इसके अलावा इन चारों टीमों को अपने मैचों को जीतने के साथ-साथ अंक तालिका में ऊपर काबिज टीमों की ज्यादा मैचों में हार की दुआ करनी होगी.

Trending news