World Test Championship: न्यूजीलैंड ने लगाई लंबी छलांग, भारत को लगा तगड़ा झटका

ICC World Test Championship: न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हराया. यह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की दूसरी हार है.

World Test Championship: न्यूजीलैंड ने लगाई लंबी छलांग, भारत को लगा तगड़ा झटका
विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बुरी तरह फेल रहे. वे सीरीज की 4 पारियों में 2, 19, 3 और 14 रन ही बना सके. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ की करारी शिकस्त से उसे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भी बड़ा झटका लगा है. चैंपियनशिप में भारत  (Team India) को पहली बार हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में एक नहीं, बल्कि दो-दो मैच हार गई. इससे वह प्वाइंट टेबल में उसे एक भी अंक का फायदा नहीं हुआ. दूसरी ओर न्यूजीलैंड (New Zealand) ने लगातार दो मैच जीतकर 120 अपने नाम किए. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो मैचों की सीरीज खेली गई. सीरीज शुरू होने से पहले भारत 7 मैचों से 360 अंक लेकर पहले स्थान पर था. वह अभी इतने ही अंक के साथ पहले नंबर पर है. लेकिन उसके खाते में दो हार जुड़ गई हैं. न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट में 10 विकेट और दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हराया. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: बुरी तरह फेल होकर भी स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ गए विराट 

भारत की हार ने न्यूजीलैंड को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) आगे बढ़ने का मौका दे दिया है. सीरीज शुरू होने से पहले वह 60 अंक के साथ छठे स्थान पर था. केन विलियम्सन की टीम ने भारत को हराकर पूरे 120 अंक हथिया लिए. इससे उसने तीन स्थान की छलांग लगाई. अब वह 120 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: हार के बाद सामने आया विराट का गम, कहा- गेंदबाजों को नहीं मिला साथ

ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 296 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. जबकि, इंग्लैंड की टीम 146 अंक के साथ चौथे और पाकिस्तान 140 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है. भारत समेत ये पांचों टीमें फाइनल की रेस में दमदारी से मौजूद हैं. श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका रेस से बाहर तो नहीं हैं, लेकिन उनकी उम्मीदें दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेंगी.  वेस्टइंडीज और बांग्लादेश इस रेस से लगभग बाहर हो गए हैं. 

virat

भारतीय टीम जब न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी, तब उसकी जीत की उम्मीद की जा रही थी. अगर भारतीय टीम यह सीरीज जीत जाती या ड्रॉ भी करा लेती तो 420 या इससे अधिक अंक हो जाते. ऐसा होने पर उसका फाइनल खेलना लगभग तय हो जाता. लेकिन अब फाइनल की उसकी उम्मीदें अगली सीरीज के प्रदर्शन पर निर्भर करेंगी. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल जून में खेला जाना है.