IND vs NZ: बुरी तरह फेल होकर भी स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ गए विराट

 India vs New Zealand: भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा. कप्तान विराट कोहली सीरीज में सिर्फ 38 रन बना सके. 

IND vs NZ: बुरी तरह फेल होकर भी स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ गए विराट

नई दिल्ली: मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत को लगातार दो मैचों में हराकर टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. यह सितंबर 2018 के बाद पहला मौका है, जब भारत को लगातार दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम उम्मीदों पर बिलकुल भी खरी नहीं उतरी. खासकर बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे. मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले विराट कोहली तो पूरी सीरीज में महज 38 रन बना सके. हालांकि, वे इसके बावजूद कुछ रिकॉर्ड अपने नाम कर गए. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च में दो टेस्ट मैच खेले गए. भारत को वेलिंगटन में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. जबकि दूसरे टेस्ट में उसे सात विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी. भारतीय टीम चार पारियों में सिर्फ एक बार 200 से अधिक रन बना सकी. उसने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 242 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: हार के बाद सामने आया विराट का गम, कहा- गेंदबाजों को नहीं मिला साथ

विराट कोहली जब क्राइस्टचर्च में खेलने उतरे तो उनके नाम 85 टेस्ट में 7223 रन दर्ज थे. अगर वे दूसरे टेस्ट मैच में 100 रन बना लेते तो कम से कम पांच बल्लेबाजों को पीछे छोड़ देते. इनमें स्टीवन स्मिथ (7227), डेविड वॉर्नर (7244), वॉली हैमंड (7249), गैरी कर्स्टन (7289) और डेविड बून (7422) शामिल थे. विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच में सिर्फ 3 और 14 रन की पारियां खेल सके. इस तरह वे स्मिथ से तो आगे निकल गए. विराट के नाम अब 86 टेस्ट मैच में 7240 रन दर्ज हैं. 

यह भी पढ़ें: World Test Championship: न्यूजीलैंड ने लगाई लंबी छलांग, भारत को लगा तगड़ा झटका

विराट कोहली ने क्राइस्टचर्च से पहले 54 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी. क्राइस्टचर्च टेस्ट बतौर कप्तान विराट का 55वां टेस्ट मैच था. इस मैच में कप्तानी करते ही वे इंग्लैंड के माइक आथर्टन से आगे निकल गए. आथर्टन ने 54 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. ओवरऑल बात करें तो विराट कोहली सबसे अधिक टेस्ट मैचों की कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने सबसे अधिक 109 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है.