World Test Championship: भारत को पहली हार से झटका, न्यूजीलैंड ने जीत से लगाई छलांग
Advertisement

World Test Championship: भारत को पहली हार से झटका, न्यूजीलैंड ने जीत से लगाई छलांग

ICC World Test Championship: न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराया. यह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की पहली हार है. 

विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सिर्फ 21 रन बना सके. वे पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 19 रन बनाकर आउट हुए. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भारत की जीत का सिलसिला थम गया.  यह टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत की पहली हार है. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड (New Zealand) ने चैंपियनशिप में दूसरी जीत दर्ज की. इस जीत से वह चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है.  

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) पिछले साल शुरू हुई है. दो साल तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में भारत ने आठ मैच खेले हैं. भारतीय टीम (Team India) ने न्यूजीलैंड से मुकाबला गंवाने से पहले इस चैंपियनशिप में लगातार सात मैच जीते थे. इसकी बदौलत ही वह प्वाइंट टेबल में 360 अंक लेकर पहले नंबर पर काबिज है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत की करारी शिकस्त, ये 5 खिलाड़ी साबित हुए कमजोर कड़ी

न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारत के लिए बड़ा झटका है. भारत और न्यूजीलैंड की सीरीज में चैंपियनशिप के 120 अंक दांव पर हैं. सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 मिलने हैं. हारने पर कोई अंक नहीं मिलेगा. न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर 60 अंक हासिल कर लिए हैं. इसकी बदौलत वह छठे स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. उसके छह मैचों में दो जीत के साथ 120 अंक हैं. 

भारत ने पहला मैच गंवाने के साथ ही 60 अंक हासिल करने का मौका भी गंवा दिया. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) का फाइनल सबसे अधिक अंक हासिल करने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा. इस कारण इस टूर्नामेंट का हर मैच महत्वपूर्ण है. अगर भारत न्यूजीलैंड से दोनों टेस्ट मैच जीत लेता तो उसके 480 अंक हो जाते. लेकिन अब वह सीरीज में अधिकतम एक मैच ही जीत सकता है. यानी, अगर भारत अगला मैच जीत भी ले, तो भी उसके अधिकतम 420 अंक ही हो पाएंगे. 

Trending news