IND vs NZ: भारत की करारी शिकस्त, ये 5 खिलाड़ी साबित हुए कमजोर कड़ी

India vs New Zealand: विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और पृथ्वी शॉ न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके.

IND vs NZ: भारत की करारी शिकस्त, ये 5 खिलाड़ी साबित हुए कमजोर कड़ी

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के दावेदार के तौर पर उतरी भारतीय टीम (Team India) पहले टेस्ट मैच में उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई. मेजबान टीम ने भारत (India vs New Zealand) को पहले टेस्ट में 10 विकेट से हराया. हार के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने माना कि उनकी टीम से कई गलतियां हुईं. कोहली ने कहा कि भारतीय टीम बैटिंग और बॉलिंग दोनों ही मोर्चों पर नाकाम रही. हालांकि, अगर हम खिलाड़ियों की बात करें तो ईशांत शर्मा, मयंक अग्रवाल और अजिंक्य रहाणे ने अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और पृथ्वी शॉ समेत कुछ खिलाड़ी रंग में नहीं दिखे. 

बुमराह सिर्फ एक विकेट ले सके
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने चोट के बाद मैदान पर वापसी तो कर ली है, लेकिन वे रंग में नहीं दिख रहे हैं. बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 26 ओवर की गेंदबाजी की. उन्होंने अपने स्पेल में 88 रन खर्च किए, लेकिन विकेट एक ही ले सके. उनका लय में ना होना टीम इंडिया पर भारी पड़ गई. बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में एक भी विकेट नहीं ले सके थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने में लग गए 90 साल

मोहम्मद शमी भी बेरंग दिखे 
जसप्रीत बुमराह से भी ज्यादा बेरंग खेल मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का रहा. उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में 23 ओवर की गेंदबाजी की. शमी अपने स्पेल में 93 रन खर्च कर सिर्फ एक विकेट ले सके. बुमराह और ईशांत चोट के बाद पहला टेस्ट मैच खेल रहे थे, ऐसे में मोहम्मद शमी पर ज्यादा जिम्मेदारी थी. लेकिन वे तो इन दोनों ही गेंदबाजों से ज्यादा रन लुटा बैठे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: कप्तान कोहली ने हार के बाद मानी गलतियां, बताई कहां हो गई चूक

पृथ्वी शॉ को भी हुई परेशानी 
ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) करीब दो महीने से न्यूजीलैंड में हैं. उन्हें पहले इंडिया A की टीम में चुना गया था, ताकि वे न्यूजीलैंड की परिस्थितियों के मुताबिक खुद को ढाल सकें. इसके बाद पृथ्वी को तीनों वनडे मैच में भी खेलने का मौका मिला. इस सबके बावजूद वे न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते नजर आए. उन्होंने दूसरी पारी में जिस अंदाज में विकेट गंवाया, उससे लगा कि उछाल भरी विकेट के लिए वे शायद अभी तैयार नहीं हैं. पृथ्वी ने पहली पारी में 16 और दूसरी पारी में 14 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: Team India: वेलिंगटन की हार में छिपे हैं 3 Positives, इन खिलाड़ियों ने जगाई उम्मीदें 

कोहली की फॉर्म चिंता का विषय 
कप्तान विराट कोहली एक बार फिर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं खेल सके. वे पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 19 रन बनाकर आउट हुए. विराट टीम के नंबर-1 बल्लेबाज हैं. ऐसे में उनकी नाकामी भारत पर भारी पड़ी. यह लगातार 20वीं पारी है, जब विराट कोहली शतक नहीं लगा पाए. 

हनुमा विहारी भी फ्लॉप रहेे 
हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने अभ्यास मैच में शतक लगाया था. ऐसे में उनसे टेस्ट मैच को लेकर बड़ी उम्मीदें थीं. लेकिन वे मैच में कुल 22 रन ही बना सके. विहारी पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 15 रन बनाकर आउट हुए. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. वे भी विहारी की तरह मैच में कुल 22 रन ही बना सके. वे दोनों पारियों में 11-11 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि, पुजारा ने दूसरी पारी में 81 गेंदों का सामना कर जताया कि वे भले ही रन नहीं बना सके, लेकिन उन्हें आउट ऑफ फॉर्म कहना भी ठीक नहीं होगा.