Year Ender 2019: इस साल सबसे ज्यादा वनडे रन ही नहीं, यहां भी छाए रोहित-विराट

Most Centuries in ODI in 2019: इस साल सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में भी रोहित शर्मा, विराट कोहली ही टॉप पर रहे. 

Year Ender 2019: इस साल सबसे ज्यादा वनडे रन ही नहीं, यहां भी छाए रोहित-विराट
रोहित और विराट में इस साल कई रिकॉर्ड में नजदीकी मुकाबला रहा. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इस साल के वनडे विश्व कप खिताब (ICC World Cup 2019) को छोड़ दें तो टीम इंडिया के लिए  2019 का साल (Year Ender 2019)  बहुत अच्छा रहा. टेस्ट में टीम इंडिया टॉप पर ही रही तो वहीं टीम ने कई वनडे और टी20 रिकॉर्ड भी बनाए. इस साल वनडे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. लेकिन ये दोनों खिलाड़ी इस साल सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने  के मामले में भी टॉप पर रहे. 

सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड
इस साल जहां वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा टॉप पर रहे और उनके बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर रहे. रोहित ने इस साल 28 वनडे में 1490 रन बनाए तो वहीं विराट कोहली ने 26 वनडे खेल कर 1377 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: 2019 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट: टॉप 10 में रहे 4 भारतीय गेंदबाज

सबसे ज्यादा वनडे शतक
ये दोनों खिलाड़ी इस साल सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी रहे. इससमें भी मजेदार बात यह रही कि इस मामले में भी इन दोनों का क्रम भी वही रहा जो उनका सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में रहा. रोहित शर्मा ने यहां भी विराट से बाजी से मारी. रोहित ने इस साल सबसे ज्यादा 7 वनडे सेंचुरी लगाई तो वहीं विराट कोहली पांच शतक लगातकर दूसरे स्थान पर है. 

चौथे पांचवें नंबर पर रहे फिच और होप
विराट रोहित के बाद दो खिलाड़ियों ने चार वनडे शतक लगाए तो वहीं तीन शतक लगाने वाले 9 खिलाड़ी रहे. विराट के बाद ऑस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान एरॉन फिंच का नंबर रहा जिन्होंने 23 पारियों में चार शतक लगाए तो वहीं वेस्टइंडीज के शाई होप के 36 पारियों में चार शतक लगाकर चौथे स्थान पर रहे. 

यह भी पढ़ें: दशक के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट: ब्रॉड आए दूसरे स्थान पर, 5वें नंबर है यह भारतीय

पांचवे से दसवें स्थान पर रहे ये खिलाड़ी 
इसके बाद पांचवे से 14वें नबंर पर तीन शतक लगाने वालों ने कब्जा किया. पांचवे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर, छठे पर इंग्लैंड के जेसन रॉय, सातवें स्थान पर आयरलैंड के एंडी बल्बरीन, 8वें स्थान पर इंग्लैंड के जोस बटलर, 9वें पर इंग्लैंड के ही जॉनी बेयरस्टो और फिर 10वें स्थान पर पाकस्तान के बाबर आजम का नाम रहा. 

और यहां भी रोहत -विराट टॉप पर
इसके अलावा रोहित और विराट सबसे ज्यादा 50 प्लस वनडे स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों में भी टॉप पर रहे. इस मामले में भी रोहित ने विराट से बाजी मारी. रोहित ने जहां इस साल  13  फिफ्टी प्लस की पारियां खेली वहीं विराट कोहली ने 25 पारियों में फिफ्टी प्लस का स्कोर किया. विराट के अलावा वेस्टइंडीज के शाई होप ने भी 12 फिफ्टी प्लस स्कोर किया खेली लेकिन इसके लिए उन्होंने 26 पारियां खेलीं.