विराट कोहली की एक दिन की कमाई कितनी है, जानकर आप हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1672249

विराट कोहली की एक दिन की कमाई कितनी है, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

टीम इंडिया की शान विराट कोहली न सिर्फ क्रिकेट के मैदान में धमाल मचाते हैं, बल्कि कमाई के मामले में सबसे आगे हैं, फोर्ब्स की लिस्ट में उन्हें भी जगह दी जाती है.

विराट कोहली की एक दिन की कमाई कितनी है, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हमेशा ही विपक्षी टीम के गेंदबाज़ों की धुनाई की है, लेकिन पिच के अलावा विराट कमाई के मामले में भी सबके छक्के छुड़ा देते हैं. जी हां, इस वक्त विराट ने कमाई के मामले में अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है. अपने खेल के अलावा विराट कहां-कहां से पैसा कमाते हैं आइए जानते हैं आज की इस स्टोरी में.

  1. विराट की सालाना कमाई 252.72 करोड़ रुपये
  2. विराट हर रोज करीब 70 लाख रुपये कमाते हैं
  3. कोहली लगभग 19 ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर हैं

टीम इंड़िया के कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया में A+ कैटेगिरी के खिलाड़ियों की श्रेणी में हैं. इसलिए उन्हें साल भर में 7 करोड़ रुपए की फीस मिलती है, लेकिन विराट की असली कमाई मैदान से हटकर होती है. भारत में खेल प्रायोजकों की जांच करने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, विराट कोहली लगभग 19 ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर हैं जिसके लिए उन्हें 150 करोड़ हर साल मिलते हैं. 

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ को कैसे हुआ था विजेता से प्यार, जानें दोनों की अनसुनी प्रेम कहानी

यही वजह है कि भारतीय क्रिकेटरों में विराट सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन जाते हैं. सिर्फ क्रिकेट ही नहीं किसी भी खेल के खिलीड़ियों की तुलना में विराट कमाई के मामले में सबसे आगे हैं. इसमे कोई शक नहीं है कि विराट अपनी कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा विज्ञापन के जरिए कमाते हैं.  इस लिस्ट में प्यूमा, एमआरएफ, पामोलिव, ऑडी, टीसॉट, मान्यवर मोहे, ओकले,  जैसे बड़े ब्रांड्स के नाम शामिल है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि विराट कोहली अपने सोशल मीडिया अकाउंट से भी ताबड़तोड़ कमाई करते हैं.  विराट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक प्रमोशनल पोस्ट के 1.20 लाख डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में बात करे तो करीब 82 लाख रुपए से ज्यादा की फीस लेते हैं.  

विराट की कमाई का सबूत फोर्ब्स मैग्जीन ने साल 2018 में भी दिया था. जहां विराट का नाम दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में  शामिल किया गया था. इस लिस्ट में विराट को 83वां स्थान दिया गया था. उस साल विराट भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने फोर्ब्स की टॉप 100 लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया था. फोर्ब्स के हिसाब से विराट कोहली ने साल 2018 में  लगभग 161 करोड़ रुपये की कमाई की थी, जिसमें 27 करोड़ रुपये उनकी क्रिकेट खेलने की सैलरी (विनिंग राशि समेत) है और बाकि 134 करोड़ रुपये विराट को विज्ञापनों से मिले थे. 

इतना ही नहीं पिछले साल यानि साल 2019 में फोर्ब्स इंडिया (Forbes India) की लिस्ट में भी विराट कोहली को टॉप 100 सेलिब्रिटीज में पहले नंबर का  स्थान मिला था. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर हम बात करे विराट की हर दिन की कमाई की तो वो हर रोज करीब 70 लाख रुपये कमाते हैं. फोर्ब्स के हिसाब से विराट की सालाना कमाई 252.72 करोड़ रुपये है. इसी के साथ आपको यहां ये भी बता दें कि फोर्ब्स इंडिया की टॉप 100 सेलिब्रिटीज का चयन अनुमानित इनकम और प्रिंट-सोशल मीडिया पर स्टार्स की पॉपुलैरिटी के हिसाब से किया जाता है.

Trending news