डेविस कप: बोपन्ना-मिनेनी की हार के साथ ही भारत की उम्मीदें खत्म
Advertisement

डेविस कप: बोपन्ना-मिनेनी की हार के साथ ही भारत की उम्मीदें खत्म

सर्बिया ने भारत के खिलाफ डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप प्ले ऑफ राउंड में पहले तीन मैचों के बाद ही 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है. 

रोहन बोपन्ना (फाइल फोटो)

क्रालजेवो (सर्बिया): रोहन बोपन्ना और साकेत मिनेनी की जोड़ी सर्बिया के खिलाफ शनिवार को यहां करो या मरो के डबल्स मैच में हार गई. इसके साथ भारत 0-3 से डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप प्ले ऑफ मुकाबला गंवा बैठा. भारत पांच मैचों के इस मुकाबले के पहले दिन दोनों सिंगल्स मैच हार गया था. अब रविवार को खेले जाने वाले रिवर्स सिंगल्स मुकाबलों का कोई महत्व नहीं रह गया है. 

सीधे सेटों में जीते मिलोजेविच और पेत्रोविच 
शुक्रवार को दोनों सिंगल्स मैच गंवाने के बाद भारत को डेविस कप फाइनल्स की रेस में बने रहने के लिए जीत की दरकार थी. बोपन्ना और मिनेनी इसमें विफल रहे. उन्हें सर्बिया के ननिकोला मिलोजेविच और डेनिलो पेत्रोविच की जोड़ी ने 7-6, 6-2, 7-6 से हराकर अपनी टीम को वर्ल्ड ग्रुप में पहुंचाया. यह मुकाबला दो घंटे 22 मिनट तक चला. बोपन्ना और मिनेनी के पास तीसरे सेट में सेट प्वाइंट था लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके. सर्बियाई खिलाड़ियों ने भारतीयों को इसके बाद कोई और मौका नहीं दिया.

जोकोविच पहले ही मुकाबले से हट गए थे 
भारत ने इसके साथ ही सर्बिया के खिलाफ लगातार तीन मुकाबले गंवा दिए हैं. खास बात यह कि इस मुकाबले में सर्बिया के शीर्ष खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे. मौजूदा अमेरिकी ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने नहीं खेलने का फैसला किया था. फिलिप क्राजिनोविच चोट के कारण हट गए थे. 

अब क्वालिफाइंग टूर्नामेंट खेलेगा भारत 
डेविस कप के नए नियमों के अनुसार भारत के पास अब भी पांच महीने में डेविस कप फाइनल्स में जगह बनाने का मौका होगा. भारत तुरंत ही एशिया-ओसनिया ग्रुप में वापस नहीं जाएगा. इसके बजाय वह 18 टीमों के डेविस कप फाइनल्स (अगले साल 18 से 24 नवंबर तक मैड्रिड या लिली में होने वाले) के लिए क्वालीफाई करने की मुहिम के अंतर्गत फरवरी 2019 में 24 टीम के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भाग लेगा. इससे 12 विजेता क्वालीफाई करेंगे. इसके अलावा 2018 सत्र से सेमीफाइनल में पहुंची चारों टीमों सीधे प्रवेश करेंगी. आईटीएफ शुरुआती डेविस कप फाइनल्स के लिए दो वाइल्ड कार्ड प्रदान करेगा.

फ्रांस ने फाइनल में जगह बनाई 
मौजूदा चैंपियन फ्रांस ने स्पेन के खिलाफ 3-0 की बढ़त लेकर फाइनल में जगह बना ली है. अब दोनों टीमों के बीच रविवार के रिवर्स सिंगल्स का ज्यादा महत्व नहीं रह गया है. दूसरे सेमीफाइनल में अमेरिका ने क्रोएशिया के खिलाफ डबल्स मुकाबला जीतकर वापसी कर ली. क्रोएशिया ने पहले दिन दोनों सिंगल्स मुकाबले जीते थे. अब वह मुकाबले में 2-1 से आगे है. यानी, दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला रविवार के रिवर्स सिंगल्स मैचों से होगा.

Trending news