दीपा करमाकर ने रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं
Advertisement

दीपा करमाकर ने रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं

दीपा करमाकर ने सोमवार को इतिहास रच दिया, वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गयीं। दीपा ने यहां अंतिम क्वालीफाइंग और परीक्षण टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रियो ओलंपिक का टिकट कटाया। 22 वर्षीय जिमनास्ट ने कुल 52.698 अंक बनाकर अगस्त में होने वाले ओलंपिक की कलात्मक (आर्टिस्टिक) जिमनास्टिक्स में जगह बनायी। पहली भारतीय महिला के अलावा वह 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिये क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं।

दीपा करमाकर ने रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं

रियो डि जनेरियो: दीपा करमाकर ने सोमवार को इतिहास रच दिया, वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गयीं। दीपा ने यहां अंतिम क्वालीफाइंग और परीक्षण टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रियो ओलंपिक का टिकट कटाया। 22 वर्षीय जिमनास्ट ने कुल 52.698 अंक बनाकर अगस्त में होने वाले ओलंपिक की कलात्मक (आर्टिस्टिक) जिमनास्टिक्स में जगह बनायी। पहली भारतीय महिला के अलावा वह 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिये क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं।

देश को स्वंतत्रता मिलने के बाद 11 भारतीय पुरूष जिमनास्ट ने ओलंपिक में शिरकत की थी, जिसमें से दो ने 1952, तीन ने 1956 और छह ने 1964 में भाग लिया था। लेकिन वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट हैं। अंतरराष्ट्रीय जिमनास्ट महासंघ ने अपनी अधिकारिक विज्ञप्ति में दीपा के रियो ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करने की पुष्टि की है। विश्व संस्था ने विज्ञप्ति में कहा, ‘रियो में जिमनास्टिक्स परीक्षण स्पर्धा के महिला क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के बाद अंतरराष्ट्रीय जिमनास्टिक्स महासंघ (एफआईजी) ने रियो 2016 ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करने वाले देशों और व्यक्तिगत जिमनास्ट की सूची की पुष्टि की।’ 

दीपा को रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली महिला कलात्मक जिमनास्ट में व्यक्तिगत क्वालीफायर की सूची में 79वीं जिमनास्ट सूचित किया गया है। उनके पहले वाल्ट ने, जो काफी मुश्किल होता है, दीपा को 15.066 अंक दिलाये जो भाग ले रही 14 प्रतिस्पर्धी जिमनास्ट में सबसे ज्यादा था। लेकिन अनइवन बार में खराब प्रदर्शन से उनके अंक गिर गये जिसमें उन्हें महज 11.700 अंक मिले जो सभी में दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन था। त्रिपुरा की इस जिमनास्ट ने बीम और फ्लोर एक्सरसाइज में क्रमश: 13.366 और 12.566 अंक जुटाये। 

अंतरराष्ट्रीय रैफरी दीपक कागरा ने कहा कि दीपा के मजबूत प्रदर्शन के बाद निश्चित हो गया था कि वह रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लेगी। उन्होंने कहा, ‘दीपा का बहुत अच्छा स्कोर था और हम निश्चित थे कि वह क्वालीफाई कर लेगी। अब विश्व संस्था ने भी ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले जिमनास्ट की सूची जारी कर दी है और उसका नाम इसमें शामिल है। जिमनास्टिक समुदाय दीपा की उपलब्धियों पर काफी गर्व महसूस कर रहा है।’

 

Trending news