फ्रेंच ओपन : जोकोविच फाइनल में, वावरिंका से होगा सामना
Advertisement

फ्रेंच ओपन : जोकोविच फाइनल में, वावरिंका से होगा सामना

नोवाक जोकोविच ने कड़े मुकाबले में आज यहां ब्रिटेन के एंडी मर्रे को 6-3, 6-3, 5-7, 5-7, 6-1 से हराकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाई जिससे उनके पास करियर ग्रैंड स्लैम पूरा करने का मौका है।

फ्रेंच ओपन : जोकोविच फाइनल में, वावरिंका से होगा सामना

पेरिस : नोवाक जोकोविच ने कड़े मुकाबले में आज यहां ब्रिटेन के एंडी मर्रे को 6-3, 6-3, 5-7, 5-7, 6-1 से हराकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन पुरूष एकल के फाइनल में जगह बनाई जिससे उनके पास करियर ग्रैंड स्लैम पूरा करने का मौका है।

क्वार्टर फाइनल में नौ बार के चैम्पियन रफेल नडाल को हराने वाले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को कल होने वाले फाइनल में स्विट्जरलैंड के आठवें वरीय स्टेनिसलास वावरिंका का सामना करना है।

शुक्रवार को तूफान के कारण इन दोनों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले को उस समय रोक दिया गया गया था जब चौथे सेट में स्कोर 3-3 से बराबर था। मरे ने पहले दो सेट गंवाने के बाद अगले दो सेट जीतकर मुकाबला 2-2 से बराबर किया।

लेकिन सर्बिया ने जोकोविच ने निर्णायक सेट में आसान जीत के साथ मरे के खिलाफ लगातार आठवीं जीत दर्ज की। शीर्ष वरीय जोकोविच ने जनवरी में आस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में भी मरे को हराया था।

जोकोविच अब अगर रविवार को खिताब जीतते हैं तो वह सभी चार मेजर खिताब जीतने वाले सिर्फ आठवें पुरूष खिलाड़ी बन जाएंगे। इसके अलावा वह कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का आधा सफर भी तय कर लेंगे। कैलेंडर ग्रैंडस्लैम की उपलब्धि को अब तक सिर्फ दो पुरूष खिलाड़ी हासिल कर पाए हैं और पिछली बार यह कारनामा आस्ट्रेलिया के महान रोड लेवर ने 1969 में किया था।

जोकोविच ने मैच के बाद कहा, ‘अंतिम सेट का पहला गेम अहम था और इसके बाद मैंने बेहतर खेलना शुरू कर दिया। यह काफी मुश्किल मैच था। मैंने अच्छी शुरूआत की, मैंने ठोस खेल दिखाया और आक्रामक था लेकिन एंडी ने आत्मविश्वास के साथ वापसी की।’ आठ बार के मेजर चैम्पियन जोकोविच कल 16वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलने उतरेंगे।

सर्बिया का यह खिलाड़ी 2015 में 41 मैच जीत चुका है जबकि इस दौरान उसे सिर्फ दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा। जोकोविच फिलहाल लगातार 28 मैच जीत चुके हैं। मरे को रोलां गैरो पर तीसरी बार सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा जिससे 1937 में बनी आस्टिन के बाद पुरूष एकल फाइनल में अपने खिलाड़ी को देखने का ब्रिटेन का इंतजार और बढ़ गया।

जोकोविच ने कल पहले दो सेट बिना ब्रेक प्वाइंट का सामना किए जीत लिए थे। मरे ने हालांकि तीसरा सेट जीतकर वापसी की। जोकोविच ने इसके बाद मेडिकल टाइआउट लिया और फिर सिर्फ छह गेम के बाद कल खेल तूफान के कारण रोकना पड़ा।

मरे ने आज बेहतर शुरूआत की और जोकोविच की सर्विस तोड़कर चौथे सेट में 6-5 की बढ़त बनाई। उन्होंने इसके बाद अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए सेट 7-5 से जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। जोकोविच ने हालांकि निर्णायक सेट में मरे को कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने 2-0 की बढ़त बनाई और फिर इसे 5-1 तक पहुंचाने के बाद अपनी सर्विस बचाते हुए चार घंटे से अधिक समय में मुकाबला जीत लिया।

Trending news