फीफा वर्ल्ड कप: मोरक्को को हल्के में नहीं लेगा स्पेन
Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप: मोरक्को को हल्के में नहीं लेगा स्पेन

स्पेन हालांकि ड्रॉ पर भी अगले दौर में पहुंच जाएगा लेकिन ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने के लिये उसे पुर्तगाल की तुलना में अधिक गोल से जीत दर्ज करनी होगी. 

स्पेन को विश्व कप के नॉकआउट में पहुंचने के लिए केवल ड्रॉ की दरकार (PIC: IANS)

कालिनिनग्राद: स्पेन को विश्व कप के नॉकआउट में पहुंचने के लिए केवल ड्रॉ की दरकार है लेकिन वह मोरक्को को किसी भी तरह से कम करके आंकने की गलती नहीं करेगा जिसके खिलाफ उसे आज (25 जून) यहां ग्रुप बी का अपना अंतिम मैच खेलना है. स्पेन ने पुर्तगाल के खिलाफ अपना पहला मैच 3-3 से ड्रॉ कराया था. इसके बाद उसे ईरान के खिलाफ 1-0 से जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था. स्पेन के लिए अच्छी खबर है कि 2014 विश्व कप और 2016 यूरो चैंपियनशिप में लचर प्रदर्शन करने वाले डियगो कोस्टा बहुत अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अब तक दो मैचों में तीन गोल दागे हैं और टीम उनसे इस महत्वपूर्ण मैच में भी यही प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद कर रही होगी. 

  1. स्पेन ने पुर्तगाल के खिलाफ अपना पहला मैच 3-3 से ड्रॉ कराया था
  2. स्पेन को ईरान के खिलाफ 1-0 से जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा था
  3. मोरक्को दो मैच गंवाने के बाद नॉकआउट की दौड़ से पहले ही बाहर है

जहां तक मोरक्को का सवाल है तो पहले दो मैच गंवाने के बाद वह नॉकआउट की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है. उसे ईरान के खिलाफ आत्मघाती गोल के कारण अंक गंवाना पड़ा जबकि पुर्तगाल के खिलाफ क्रिस्टियानो रोनाल्डो का गोल उस पर भारी पड़ गया था. 

ईरान और पुर्तगाल के खिलाफ मोरक्को ने लगातार हमलावर तेवर अपनाये रखे थे और उसने कई मौके बनाये. शायद यही वजह है कि स्पेन के कोच फर्नांडो हिएरो मोरक्को को किसी भी दृष्टि से कम करके नहीं आंकना चाहते हैं.

विश्व कप शुरू होने से दो दिन पहले जुलेन लोपेटेगुई को बर्खास्त किये जाने के कारण पद संभालने वाले हिएरो ने कहा, ‘‘यह विश्व कप है और यहां एक भी मैच आसान नहीं है. हम सुधार कर सकते हैं और उम्मीद है कि ऐसा करके हम विजय क्रम जारी रखेंगे लेकिन कोई भी आपको जीत थाल में परोसकर नहीं देगा.’’ 

हिएरो ने कहा, ‘‘कुछ ग्रुप में टीमें अंतिम सोलह में जगह पक्की कर चुकी हैं लेकिन हमारा ग्रुप काफी कड़ा है. हमारे पास मोरक्को के खिलाफ तीन अंक लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.’’ स्पेन हालांकि ड्रॉ पर भी अगले दौर में पहुंच जाएगा लेकिन ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने के लिये उसे पुर्तगाल की तुलना में अधिक गोल से जीत दर्ज करनी होगी. इन दोनों टीमों के अभी दो मैचों में चार . चार अंक हैं और उन्होंने समान गोल किये हैं. 

मोरक्को को अपने स्टार स्ट्राइकर अयूब अल काबी से उम्मीद रहेगी कि वह गोल करने की अपनी क्षमता का असली नमूना इस मैच में पेश करें जिससे टीम इस फुटबॉल महासमर के अपने सफर का अंत जीत से कर सके. वैसे रिकॉर्ड मोरक्को के खिलाफ है. इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तक चार मैच खेले गए हैं और इनमें से तीन में स्पेन ने जीत दर्ज की है. इन मैचों में स्पेन ने 11 गोल किए हैं और कभी उसने दो से कम गोल नहीं किए. 

Trending news