FIH को भरोसा, 2018 विश्व कप में होगा पाकिस्तान और भारत का मुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक तनाव का असर दोनों देशों के बीच होने वाले खेलों के मुकाबलों में भी दिखता है.

FIH को भरोसा, 2018 विश्व कप में होगा पाकिस्तान और भारत का मुकाबला
साल 2018 में 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक हॉकी विश्व कप का आयोजन भारत में होना है. (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर: विश्व हॉकी में भारत और पाकिस्तान की प्रतिद्वंदिता किसी से छुपी नहीं है और विश्व हॉकी महासंघ (एफआईएच) अगले साल भारत में होने वाले विश्व कप में दोनों देशों के बीच मुकाबलों को लेकर आशान्वित है. भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक तनाव का असर दोनों देशों के बीच होने वाले खेलों के मुकाबलों में भी दिखता है और पिछले साल लखनऊ में हुये जूनियर हॉकी विश्व कप में वीजा कारणों से पाकिस्तान की टीम भाग नहीं ले पायी थी. एफआईएच पिछली गलती से सीख लेते हुये इसबार दोनों देशों की हॉकी से जुड़ी इकाइयों और सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि अगले साल 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक होने वाले विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके.

एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैसन मैक्राकेन ने कहा कि उन्होंने इस मामले में पाकिस्तान से बात की है. उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने विश्वकप के लिये क्वालीफाई किया है और हम उनके लिये काफी खुश हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच गजब की प्रतिद्वंदिता हैं. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पाकिस्तान को समय पर वीजा मिले.’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें (पाकिस्तान) अपने सरकार और भारत सरकार के साथ मिलकर सबकुछ ठीक से करना होगा. विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर एफआईएच अपना सर्वश्रेष्ठ करेगा. पाकिस्तान हमारे लिये महत्वपूर्ण है और हम अगले साल उसे यहां देखना चाहते हैं. पाकिस्तान ने पिछली बार 2014 में चैम्पियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिये भारत का दौरा किया था.