महेंद्र सिंह धोनी की लाइफ में पत्नी साक्षी से ज्यादा अहम हैं ये दो चीजें
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी की लाइफ में पत्नी साक्षी से ज्यादा अहम हैं ये दो चीजें

आईसीसी (ICC) की तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान महेन्‍द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है.

महेंद्र सिंह धोनी की लाइफ में पत्नी साक्षी से ज्यादा अहम हैं ये दो चीजें

नई दिल्‍ली: आईसीसी (ICC) की तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान महेन्‍द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. उन्‍होंने आईसीसी की वर्ल्ड-टी20 (2007 में), क्रिकेट वर्ल्ड कप (2011 में) और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013 में) तीनों ही जीती हैं.

  1. धोनी का केवल क्रिकेट नहीं कई खेलों से है गहरा लगाव 
  2. फुटबॉल उनका पहला प्‍यार है, मोटर रेसिंग की तो टीम के मालिक हैं 
  3. जिंदगी में देश और पैरेंट्स सबसे अहम हैं 
  4.  

अपने हेलीकॉप्‍टर शॉट और मिस्‍टर कूल (Mr Cool) की छवि के लिए दुनिया भर में मशहूर धोनी के कैरियर और उनकी क्रिकेटर लाइफ के बारे में तो कई बातें मशहूर हैं. लेकिन उनकी निजी जिंदगी, उनके सपनों से जुड़ी कई बातें ऐसी हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं. कमाल की बात ये है कि क्रिकेटर के तौर पर अपना बेस्‍ट देने के साथ-साथ उन्‍होंने अपने इन सपनों और हॉबी को भी पूरी तवज्‍जो दी. आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें-

- धोनी का बचपन से ही आर्मी में जाने का सपना था. उनका ये सपना पूरा भी हुआ लेकिन अलग अंदाज में. कम ही लोग जानते हैं कि कपिल देव के अलावा केवल धोनी ही ऐसे कप्‍तान हैं, जिन्‍हें आर्मी ने मानद रैंक से नवाजा है. उन्‍हें Indian Territorial Army ने लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि दी है. 

- धोनी का पहला प्‍यार फुटबॉल है और वे बैडमिंटन भी बहुत अच्‍छा खेलते हैं. मोटर रेसिंग के शौक के लिए उन्‍होंने मोटर रेसिंग टीम भी खरीदी हुई है, जिसका नाम उनके निक नेम 'माही' के नाम पर है. 

fallback

- धोनी पेट लवर हैं. उनके पास जारा और सैम नाम के दो पेट्स हैं. जारा Labrador ब्रीड की है और सैम अल्‍सेशियन है. 

-धोनी का अपने देश और आपने पैरेंट्स के लिए प्‍यार और समर्पण जबरदस्‍त है. एक बार उन्‍होंने कहा था कि मेरी जिंदगी में अहमियत के मामले में साक्षी तीसरे नंबर पर हैं, उनसे पहले मेरे लिए मेरा देश और मेरे पैरेंट्स अहम हैं. 

- पूरे दक्षिण एशिया में केवल धोनी ही एकमात्र ऐसे व्‍यक्ति हैं जिनके पास सुपर एक्‍सक्‍लूसिव बाइक Confederate Hellcat X132 है. 

ये भी देखें-

Trending news