बहुत महंगा है नीरज चोपड़ा का भाला, होश उड़ा देगी कीमत, ये रही वजन से लेकर बनने तक की पूरी Details
Advertisement
trendingNow12432189

बहुत महंगा है नीरज चोपड़ा का भाला, होश उड़ा देगी कीमत, ये रही वजन से लेकर बनने तक की पूरी Details

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की जितनी चर्चा होती है, उतनी ही उनके भाले की भी होती है. बहुत कम लोग जानते होंगे कि नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है और उसकी क्या कीमत है. आज हम आपको बताते हैं कि आखिर नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है और उसकी क्या कीमत है. 

बहुत महंगा है नीरज चोपड़ा का भाला, होश उड़ा देगी कीमत, ये रही वजन से लेकर बनने तक की पूरी Details

Neeraj Chopra Javelin: भारत के स्टार भालाफेंक नीरज चोपड़ा को बीते शनिवार ब्रुसेल्स डायमंड लीग फाइनल में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा है. नीरज चोपड़ा डायमंड लीग खिताब से एक सेंटीमीटर से चूक गए और सीजन के फाइनल में 87.86 मीटर के थ्रो के साथ लगातार दूसरी बार दूसरे स्थान पर रहे. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता 26 वर्ष के चोपड़ा ने 2022 में ट्रॉफी जीती थी और पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे थे. नीरज चोपड़ा ने तीसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका, लेकिन विजेता एंडरसन पीटर्स के 87.87 मीटर से एक सेंटीमीटर पीछे रह गए. दो बार के वर्ल्ड चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने ब्रुसेल्स डायमंड लीग 2024 का खिताब अपने नाम किया.

ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले ‘ट्रैक एवं फील्ड’ एथलीट

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक के चैंपियन और गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने पिछले महीने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. जेवलिन थ्रो एक मुश्किल स्पोर्ट्स है. जेवलिन की दुनिया में नीरज चोपड़ा की बहुत चर्चा होती है. नीरज चोपड़ा ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले ‘ट्रैक एवं फील्ड’ एथलीट भी हैं.

fallback

नीरज चोपड़ा के भाले की कीमत

नीरज चोपड़ा की जितनी चर्चा होती है, उतनी ही उनके भाले की भी होती है. बहुत कम लोग जानते होंगे कि नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है और उसकी क्या कीमत है. आज हम आपको बताते हैं कि आखिर नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है और उसकी क्या कीमत है. बता दें कि नीरज चोपड़ा जिस भाले का इस्तेमाल करते हैं उसकी कीमत करीब 1.10 लाख रुपये है.

fallback

नीरज चोपड़ा के भाले का वजन

नीरज चोपड़ा के पास ऐसे कम से कम 5 जैवलिन हैं, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जैवलिन पर कुल कितने रुपये खर्च हुए हैं. नीरज चोपड़ा की ट्रेनिंग का खर्च स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) उठाती है. नीरज चोपड़ा अपने साथ 4 से 5 भाले लेकर चलते हैं. नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई की बात करें तो वह 2.6 से 2.7 मीटर की होती है. बता दें कि ओलंपिक नियम के अनुसार पुरुषों द्वारा फेंके जाने वाले भाले की लंबाई 2.6 से 2.7 मीटर की होती है और उसका वजन 800 ग्राम होता है.

fallback

कैसे बनता है भाला?

बता दें कि एक भाले की कीमत ऑनलाइन स्टोर पर 930 रुपए से 80,000 रुपए तक है. भाले हेंडविंड और टेलविंड दो तरह के होते हैं. पैसे के हिसाब से एक भाले की क्वालिटी में भी बहुत अंतर होता है. भाले को लकड़ी और अन्य मेटल्स को मिलाकर बनाया जाता है. भाला बांस की लकड़ी से बना होता है और उसका नुकीला हिस्सा स्टील या अन्य फाइबर से तैयार किया जाता है. बता दें कि नीरज चोपड़ा ने जिस भाले से भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जिताया था उसे साल 2022 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ई-ऑक्शन में 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा था.

Trending news