IAAF विश्व एथलेटिक्स: महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में स्पोताकोवा ने जीता स्वर्ण
Advertisement

IAAF विश्व एथलेटिक्स: महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में स्पोताकोवा ने जीता स्वर्ण

इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड भी स्पोताकोवा के नाम है. उन्होंने 13 सितम्बर, 2008 को स्टटगार्ट में आयोजित प्रतियोगिता में 72.28 मीटर की दूरी तर भाला फेंक कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

स्पोताकोवा ने दूसरी बार विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है. (ट्विटर फोटो)

लंदन: चेक गणराज्य की बारबोरा स्पोताकोवा ने यहां जारी आईएएएफ विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की भालाफेंक स्पर्धा में सोने पर कब्जा जमाया है. स्पोताकोवा ने दूसरी बार विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है. इससे पहले, 2007 में उन्होंने ओसाका में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. मंगलवार (8 अगस्त) को ओलम्पिक स्टेडियम में खेली गई स्पर्धा में 66.76 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर उन्होंने स्वर्ण हासिल किया.

इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड भी स्पोताकोवा के नाम है. उन्होंने 13 सितम्बर, 2008 को स्टटगार्ट में आयोजित प्रतियोगिता में 72.28 मीटर की दूरी तर भाला फेंक कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि, चैम्पियनशिप का रिकॉर्ड रूस की मारिया अबाकुमोवा के नाम है. उन्होंने 2011 में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 71.99 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर रिकॉर्ड कायम किया था.

इस स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक चीन के नाम रहा. 2015 में खेली गई विश्व चैम्पियनशिप में रजत जीतने वाली चीन की हुई ल्यू इस बार कांस्य पदक अपने नाम कर सकीं. उन्होंने 65.26 मीटर भाला फेंक कर कांस्य जीता. चीन की लिंगवेई ली ने 66.25 मीटर की दूरी के साथ रजत जीता.

ली ने कहा, "मैंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. इस साल मुझे चोटों से काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं और इस कारण मेरे प्रशिक्षण पर भी काफी असर पड़ा. मैं इस पल अपनी सबसे अच्छी फॉर्म में नहीं हूं और इस कारण मुझे पदक जीतने की उम्मीद भी नहीं थी."

Trending news