ICC रैंकिंग में सुधार के लिए भारत को 4-1 से जीतनी होगी एकदिवसीय श्रृंखला
Advertisement

ICC रैंकिंग में सुधार के लिए भारत को 4-1 से जीतनी होगी एकदिवसीय श्रृंखला

दुनिया की चौथे नंबर की भारतीय टीम को अगर आईसीसी टीम रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार करना है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला कम से कम 4-1 के अंतर से जीतनी होगी।

ICC रैंकिंग में सुधार के लिए भारत को 4-1 से जीतनी होगी एकदिवसीय श्रृंखला

दुबई: दुनिया की चौथे नंबर की भारतीय टीम को अगर आईसीसी टीम रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार करना है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला कम से कम 4-1 के अंतर से जीतनी होगी।

भारत (110) फिलहाल न्यूजीलैंड (113) अंक से तीन अंक पीछे है और अगर उसे तीसरे स्थान पर काबिज होना है तो आगामी श्रृंखला 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीतनी होगी।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट श्रृंखला की शुरूआत दोनों टीमों में शीर्ष गेंदबाज के रूप में करेंगे जबकि भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

अन्य टीमों में आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 0-5 से वाइटवाश के बाद शीर्ष पर मौजूद आस्ट्रेलिया ने अहम अंक गंवाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में अंतिम मैच में 31 रन की शिकस्त के दौरान 173 रन की पारी सहित श्रृंखला में कुल 386 रन बनाने वाले वार्नर नौ स्थान के फायदे से पहली बार शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम क्लीनस्वीप की बदौलत न्यूजीलैंड और भारत को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है और शीर्ष पर मौजूद विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया (118) से सिर्फ दो अंक पीछे है।

दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला की शुरूआत 110 अंक से की थी और उसके छह अंक के फायदे से 116 अंक हो गए हैं। आस्ट्रेलिया के 124 से 118 अंक ही रह गए हैं। नवीनतम रैंकिग में बायें हाथ के बल्लेबाजों क्विंटन डिकाक और रिली रोसेयू को बड़ा फायदा हुआ है।

सेंचुरियन में पहले वनडे में 113 गेंद में 178 रन की पारी सहित श्रृंखला में कुल 300 रन बनाने वाले डिकाक पांच स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रृंखला में 311 रन बनाने वाले रोसेयू 30 स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 32वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में 3-0 की जीत के दौरान लगातार तीन शतक जड़ने वाले पाकिस्तान के बाबर आजम करियर की सर्वश्रेष्ठ 15वीं रैंकिंग पर हैं। श्रृंखला में 120, 123 और 117 रन की पारी खेलने वाले बाबर ने 57 स्थान की छलांग लगाते हुए पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनाई है।

 

Trending news