ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की 'होली', टीम इंडिया ने 75 रन से हराया
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की 'होली', टीम इंडिया ने 75 रन से हराया

रविचंद्रन अश्विन (6-41) की शानदार गेंदबाजी के दम भारत ने एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है.

 

रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराया (फोटो : BCCI)

नई दिल्ली : रविचंद्रन अश्विन (6-41) की शानदार गेंदबाजी के दम भारत ने एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है.

ऑस्ट्रेलिया को चौथी पारी में जीत के लिए 188 रनों की जरूरत थी. मेहमान टीम अश्विन की फिरकी में फंस गई और 35.4 ओवरों में 112 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. 

 

लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें- LIVE 

 

- भारत ने बेंगलुरु टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराया.

- ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट गिरा, ओकीफी दो रन पर आउट

- आर अश्विन ने स्टार्क को किया क्लीन बोल्ड

- ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा, मिचेल स्टार्क 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे 

- अश्विन की गेंद पर रिद्धिमान साहा ने किया मैथ्यू वेड को कैच

- ऑस्ट्रेलिया को लगा छठा झटका, वेड 0 रन पर आउट

- ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा, मिचेल मार्श 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे

-ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा, स्टीव स्मिथ 28 रन बनाकर आउट

- ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका, शॉन मार्श नौ रन बनाकर आउट

- आर. अश्विन ने डेविड वॉर्नर को किया एलबीडब्ल्यू आउट

- ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा, डेविड वॉर्नर 17 रन बनाकर आउट

- मैट रेनशॉ 5 रन बनाकर आउट

- भारत को मिली पहली सफलता, ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा

- ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू, डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ क्रीज पर

-  भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 188 रनों का टारगेट दिया

 - टीम इंडिया को लगा नौवां झटका, उमेश यादव एक रन बनाकर कैचआउट

 - टीम इंडिया को लगा आठवां झटका, आर. अश्विन चार रन बनाकर आउट 

- टीम इंडिया का सातवां विकेट भी गिरा, पुजारा भी लौटे पवेलियन

- टीम इंडिया का छठा विकेट भी गिरा, करुण नायर 0 पर आउट

- भारत का पांचवां विकेट गिरा, अजिंक्य रहाणे आउट

- रहाणे का अर्धशतक, भारत का स्कोर- 232/4

- क्रीज पर पुजारा-रहाणे 

- चौथे दिन का खेल शुरू, भारत का स्कोर 213/4

 

भारत ने बिना विकेट गंवाए निकाला पूरा सत्र 

सीरीज में पहली बार भारत ने पूरा एक सत्र बिना विकेट गंवाए निकाला. पुजारा ने 173 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जमा लिए हैं, जबकि रहाणे ने भी 105 गेंद का सामना करते हुए तीन बाउंड्री लगाई.

केएल राहुल ने दिया बड़ा योगदान

काफी श्रेय राहुल को दिया जाना चाहिए जिन्होंने 85 गेंद की चार चौकों के साथ पारी के दौरान तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों का अच्छी तरह सामना किया. पहली स्लिप में खड़े ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका कैच लपका, इस दौरान भारतीय क्रिकेटर ने अपने करियर में 1000 टेस्ट रन पूरे किए.

रहाणे ने भी दबाव में अपने करियर की सबसे अहम पारी खेली, उन्होंने अच्छी तकनीक और बेहतरीन जज्बे का नमूना पेश किया. ये दोनों जब क्रीज पर उतरे थे जब भारत ने 120 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे और टीम 33 रन की बढ़त बनाये थी. दोनों ने स्ट्रोक्स खेलने में सतर्कता और आक्रामकता बरती. दोनों इस बात को बखूबी जानते हैं कि इस पिच पर आगे खेलना बहुत मुश्किल होगा तो दोनों ने एक और दो रन लेना जारी रखा.

लॉयन-ओकीफी नहीं कर पाए कमाल

सबसे अहम बात दोनों ने स्पिनर नाथन लॉयन (69 रन देकर कोई विकेट नहीं) और स्टीव ओकीफी (28 रन देकर एक विकेट) को बेहतर ढंग से खेला. लॉयन को फिर से टर्न और उछाल मिल रहा था, लेकिन दोनों ने इंतजार करके शॉट लगाने की रणनीति अपनाई. 

जोश हेजलवुड ने की शानदार गेंदबाजी 

ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड (16 ओवर में 57 रन देकर तीन विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने अभिनव मुकुंद (16) और रविंद्र जडेजा (02) को आउट किया. भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर विफल रहे, वह विवादास्पद फैसले में 25 गेंद में 15 रन पर आउट हो गए. मैदानी अंपायर नाइजेल लोंग ने चाय ब्रेक से पांच ओवर पहले कोहली को हेजलवुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. लेकिन कोहली ने इशारा किया कि गेंद उनके बल्ले पर पहले लगी थी और उन्होंने तुरंत डीआरएस ले लिया. काफी देर तक देखने के बाद टीवी अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने कहा कि कोई स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिले कि गेंद बल्ले पर पहले लगी या पैड पर, इसलिये उन्होंने मैदानी अंपायर के फैसले के पक्ष में निर्णय किया.

कोहली ने गुस्से में मैदान छोड़ा. उन्होंने अपनी नाराजगी भी जाहिर की. कोहली ने पहले टेस्ट में दो पारियों में शून्य और 13 रन बनाये थे जबकि इस टेस्ट की पहली पारी में वह 12 रन पर आउट हो गए.

बल्लेबाजी क्रम में ऊपर बुलाए गए जडेजा चाय ब्रेक से तुरंत पहले हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गए. इससे ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र में अपना दबदबा बनाया.टीम ने दूसरी पारी की शुरूआत तेजी से रन जुटाकर सकारात्मक रूप से की जिसमें सलामी बल्लेबाज राहुल ने अपनी पारी में 85 गेंद में चार चौके जमाए जबकि वन डाउन बल्लेबाज पुजारा ने बड़ी पारी खेलने के संकेत दिए.

स्मिथ ने छोड़ा पुजारा का कैच 

पुजारा भाग्यशाली रहे, जब स्टीव स्मिथ ने लियोन की गेंद पर स्लिप में उनका कैच छोड़ दिया. लंच तक भारत ने बिना विकेट गंवाए 38 रन बना लिए थे, उसने दूसरे सत्र की चौथी गेंद पर पहला विकेट मुकुंद (16) के रूप में गंवाया. उन्होंने पहले विकेट के लिए राहुल के साथ 64 गेंद में 39 रन जोड़े. मुकुंद हालांकि, पहली पारी के विपरीत इस पारी में आत्मविश्वास से भरे दिख रहे थे, उन्होंने मिशेल स्टार्क की गेंद पर छक्का भी लगाया.

इस सीरीज में भारतीय टीम के लिये बेहतर प्रदर्शन करने वाले राहुल को ड्रिंक्स ब्रेक के तुरंत बाद ओकीफी ने आउट किया और स्लिप में स्मिथ ने शानदार डाइव लगाकर उनका कैच लपका. तब तक वह और पुजारा दूसरे विकेट के लिये 45 रन जोड़ चुके थे. दिलचस्प फैसले में कोहली के जाने के बाद जडेजा क्रीज पर उतरे, लेकिन वह इस निर्णय को सही साबित नहीं कर पाये.

इससे पहले जडेजा ने 10 गेंद में तीन विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया के आखिरी बल्लेबाजों का सफाया किया, जिससे भारत ने मेहमान टीम को पहली पारी में 276 रन पर समेट दिया.

जडेजा की गेंदबाजी ने संभाला मैच

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (84 रन पर दो विकेट) ने सुबह सबसे पहले स्टार्क (26) को पवेलियन भेजा जिसके बाद जडेजा (63 रन पर छह विकेट) ने मैथ्यू वेड (40), नाथन लॉयन (00) और हेजलवुड (01) को आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी के लिए मुश्किल इस पिच पर भारत के 189 रन के जवाब में 87 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली.

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह छह विकेट पर 237 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसने 16.4 ओवर 39 रन जोड़कर अपने बाकी बचे चार विकेट भी गंवा दिए. स्टार्क के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बाकी बचे तीन विकेट 4.4 ओवर में सिर्फ सात रन जोड़कर गंवाए. ये सभी विकेट जडेजा की झोली में गए. चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है.

Trending news