Indian Hockey Team : पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की पहली हार, बेल्जियम ने रौंदा; ऑस्ट्रेलिया से इस दिन मैच
Advertisement
trendingNow12363310

Indian Hockey Team : पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की पहली हार, बेल्जियम ने रौंदा; ऑस्ट्रेलिया से इस दिन मैच

हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई में पेरिस ओलंपिक खेल रही भारतीय हॉकी टीम को टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा है. उसे बेल्जियम ने पूल बी के मैच में 2-1 से हरा दिया. भारत ने के लिए अभिषेक ही एक गोल करने में कामयाब रहे.

Indian Hockey Team : पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की पहली हार, बेल्जियम ने रौंदा; ऑस्ट्रेलिया से इस दिन मैच

India vs Australia Paris Olympic Hockey Team Match Date : हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई में पेरिस ओलंपिक खेल रही भारतीय हॉकी टीम को टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा है. उसे बेल्जियम ने पूल बी के मैच में 2-1 से हरा दिया. भारत ने के लिए अभिषेक ही एक गोल करने में कामयाब रहे. हाफटाइम तक एक गोल से बढ़त बनाने के बावजूद भारत को पेरिस ओलंपिक में बेल्जियम से यह हार मिली. इस टूर्नामेंट में भारत की यह पहली हार थी, जिसने न्यूजीलैंड को 3-2 और आयरलैंड को 2-0 से हराने के अलावा अर्जेंटीना से 1-1 से ड्रॉ खेला था. 

क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है टीम इंडिया 

क्वार्टर फाइनल के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम के लिये अभिषेक ने 18वें मिनट में पहला गोल किया और भारत ने हाफटाइम तक बढत बरकरार रखी. बेल्जियम ने तीसरे क्वार्टर में दो गोल करके बढ़त बनाई, जो आखिर तक कायम रही. बेल्जियम के लिये थिबू स्टॉकब्रोक्स ने 33वें और जॉन जॉन डोमैन ने 44वें मिनट में गोल किया. भारत को अब अगला मैच शुक्रवार (2 अगस्त) को आस्ट्रेलिया से खेलना है, जिसे बेल्जियम ने 6-2 से हराया था. 

पेनल्टी कॉर्नर गोल में नहीं हो पाया तब्दील

पिछले मैचों की तरह भारत को इस बार भी 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार कप्तान हरमनप्रीत सिंह का शॉट बेल्जियम के गोलकीपर विंसेंट वानाश ने बेहद खूबसूरती से बचाया. टोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनल में भी बेल्जियम ने भारत को हराया था, जब आखिरी क्वार्टर में तीन गोल करके मुकाबला 5-2 से जीता था. भारत में हुए वर्ल्ड कप 2018 में बेल्जियम के सहायक कोच रहे क्रेग फुल्टोन इस समय भारतीय टीम के कोच हैं, जिन्होंने टीम को तैयारी के साथ उतारा था. पहले हाफ में विरोधी गोल पर हमलों और गेंद पर नियंत्रण के मामले में भले ही बेल्जियम आगे रहा लेकिन बढत भारत ने बनाई. 

अभिषेक ने दागा गोल

पहला ओलंपिक खेल रहे फॉरवर्ड संजय और अभिषेक ने जबर्दस्त आत्मविश्वास और तालमेल का प्रदर्शन करते हुए यह गोल किया. संजय गेंद को लेकर आगे बढे़ और सर्कल के भीतर अभिषेक को गेंद सौंपी, जिन्होंने बेल्जियम के डिफेंडरों को छकाकर उसे गोल के भीतर डाल दिया. पहला गोल गंवाने के बाद सकते में आई बेल्जियम टीम ने लगातार जवाबी हमले बोले और 23वें मिनट में एक के बाद एक तीन पेनल्टी कॉर्नर बनाये. पहले दो पर हेंडरिक्स अलेक्जेंडर का शॉट श्रीजेश ने बचाया तो तीसरे पर आर्थर डि स्लूवेर का निशाना चूक गया. 

25वें मिनट में मिला पहला पेनल्टी कॉर्नर

भारत को 25वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला जब हरमनप्रीत बेंच पर थे. अमित रोहिदास इसे गोल में नहीं बदल पाये. हाफटाइम तक एक गोल से पिछड़ी बेल्जियम ने तीसरे क्वार्टर में दो गोल करके बढत बना ली. पहला गोल 33वें मिनट में स्टॉकब्रोक्स ने किया. ओबेल वॉन फ्लोरेंट गेंद लेकर सर्कल के भीतर घुसे, जिनसे निकोलस डि केरपेल ने गेंद ली लेकिन उनका शॉट बचा लिया गया और गोल के सामने ही खड़े स्टॉकब्रोक्स ने गेंद भीतर डाल दी. बेल्जियम की टीम लगातार हमले बोलती रही और उसे 43वें मिनट में लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले. 

श्रीजेश ने बचाए कई गोल

पहले दो को श्रीजेश ने बचाया और तीसरे पर भी पहला शॉट दाहिनी ओर डाइव लगाकर मुस्तैदी से बचा लिया था, लेकिन गेंद गोल के पास ही थी और डोमैन ने भारतीय डिफेंडरों को चकमा देकर चतुराई से गोल कर दिया. इससे पहले शुरूआती क्वार्टर में दोनों टीमों ने चौकस होकर खेला. बेल्जियम को 8वें मिनट में वीडियो रेफरल के बाद पेनल्टी कार्नर मिला, जिस पर हेंडरिक्स का शॉट गोलकीपर श्रीजेश ने बचाया. भारत को दसवें मिनट में गोल करने का मौका मिला लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने काफी मुस्तैदी दिखाई.

Trending news