महिला फुटबॉल : 2020 ओलम्पिक क्वालीफायर में बांग्लादेश से जीता भारत
Advertisement

महिला फुटबॉल : 2020 ओलम्पिक क्वालीफायर में बांग्लादेश से जीता भारत

इस जीत के बाद बाला देवी और कमला देवी ने टीम को सपोर्ट करने के लिए फैन्स का शुक्रिया अदा किया.

भारत ने पहले दौर के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 7-1 से हराया (PIC : @AIFF/Twitter)

यांगून (म्यांमार): नेपाल के खिलाफ ड्रॉ हुए मैच के कारण हुई निराशा को पीछे छोड़ते हुए भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने 2020 एएफसी महिला ओलम्पिक क्वालीफायर के पहले दौर के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 7-1 से हराया. इस मैच में भारत के लिए सबसे अधिक गोल बाला देवी ने किए. उन्होंने इस मैच में टीम के लिए कुल चार गोल किए. इसके अलावा, कमला देवी और संजू ने भी गोल स्कोर किए. कमला ने 16वें मिनट में पहला गोल दागने के साथ भारतीय टीम का खाता खोला. इसके बाद, 22वें मिनट में बाला ने गोल करते हुए टीम को 2-0 से आगे कर दिया. 

बाला ने इसके अगले मिनट में ही भारतीय टीम के खाते में तीसरा गोल किया और टीम ने पहले हाफ का समापन 3-0 की बढ़त के साथ किया. दूसरे हाफ में भी मैच पर पूरी तरह से भारतीय टीम ने अपना दबदबा बनाए रखा था. 53वें मिनट में कमला ने चौथा गोल किया. इसके बाद, 62वें मिनट में बाला ने इस मैच में अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत को 5-0 से आगे कर दिया. 

संजू ने 10 मिनट बाद 72वें मिनट में भारतीय टीम के लिए इस मैच का छठा गोल किया. 75वें मिनट में बाला ने चौथा गोल करते हुए टीम को 7-0 से आगे कर दिया. काफी संघर्ष के बाद बांग्लादेश को गोल करने का अवसर मिला. 82वें मिनट में रानी कृष्णा ने गोल करते हुए टीम का खाता तो खोला, लेकिन यह जीत के लिए पर्याप्त नहीं था और ऐसे में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 7-1 से जीत हासिल की. इस जीत के बाद बाला देवी और कमला देवी ने टीम को सपोर्ट करने के लिए फैन्स का शुक्रिया अदा किया.

कोच मेमोल ने कहा था, बांग्लादेश के खिलाफ सकारात्मक नतीजे मिलेंगे 
मैच से पहले भारत की कोच मेमोल रॉकी ने कहा था, "हम बांग्लादेश के खिलाफ एक मुश्किल मैच की अपेक्षा कर रहे हैं. वह एक अच्छी टीम है और मैच बिल्कूल भी एकतरफा नहीं होगा. हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है और मुझे पूरा विश्वास है कि हमें सकारात्मक नतीजे मिलेंगे." रॉकी ने कहा, "नेपाल के खिलाफ मैच अच्छा था. मैच मुश्किल रहा लेकिन खिलाड़ियों ने अपना 100 प्रतिशत दिया. हालांकि, वह कई मौकों को गोल में बदलने में कामयाब नहीं हो पाए. मैं समझती हूं कि शुरुआती 11 में कुछ बदलाव की जरूरत है और मैच से पहले टीम की घोषणा के समय हम यह देंखेंगे."

बता दें कि बांग्लादेश को अपने पहले मैच में मेजबान म्यांमार के खिलाफ 0-5 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इससे पहले भारतीय महिला टीम ने नेपाल से 1-1 का ड्रॉ खेला था. 

fallback

भारतीय महिला टीम ने नेपाल से 1-1 का ड्रॉ खेला
भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने 2020 एएफसी ओलम्पिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के पहले राउंड के मुकाबले में नेपाल से 1-1 का ड्रॉ खेला था. थवुना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के पहले हाफ के आठवें मिनट में भारत की स्वीटी देवी चोटिल हो गईं और उनकी जगह मनीषा पनना को मैदान पर उतारा गया. लेकिन नेपाल की कप्तान निरु थापा ने इसके कुछ मिनट बाद ही गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी.

भारतीय टीम ने मैच में एक गोल से पिछड़ने के बाद 29वें मिनट में अपनी रणनीति में बदलाव किया. कोच रॉकी ने अंजु की जगह कमला देवी को मैदान में उतारा. भारत की यह रणनीति कारगर रही और इसके आठ मिनट बाद ही कमला ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया. दूसरे हाफ में नेपाल की स्ट्राइकर सबित्रा के गोल करने के मौका था, लेकिन भारतीय गोलकीपर अदिती ने इसे विफल कर दिया. नेपाल की टीम 67वें मिनट में एक बार फिर मौका चूक गईं और निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा. मैच ड्रॉ रहने से दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए गए थे.

Trending news